Quote :

“समर्पण के साथ किया गया हर कार्य सफल होता है” - अज्ञात

National

महाराष्ट्र में नमो किसान सम्मान निधि योजना और 1 रुपये में फसल बीमा योजना को मिली कैबिनेट की मंजूरी

Date : 30-May-2023

 मुंबई, 30 मई। महाराष्ट्र में नमो किसान सम्मान निधि योजना और एक रुपये में फसल बीमा योजना को मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिल गई है। नमो किसान सम्मान निधि योजना से राज्य के किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना के तहत राज्य के किसानों को केंद्र सरकार से प्रति वर्ष 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिल रही है, अब किसानों को दोगुना 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिल सकेगी। इस योजना से राज्य के 1 करोड़ 15 लाख किसानों को लाभ होगा और इसके लिए सरकार ने 6 हजार 900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

 
 
 
आज हुई कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के किसानों को एक रुपये में फसल बीमा देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बजट 2023 में किसानों को एक रुपये में फसल बीमा दिए जाने और महाराष्ट्र के किसानों को केंद्र सरकार की तर्ज पर नमो किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की थी। इसी के तहत आज मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कैबिनेट की बैठक में इन दोनों प्रस्तावों को मंजूरी दी है।
 
बेमौसम बारिश या भारी बारिश के कारण किसानों की फसल काफी हद तक खराब हो जाती है। इसलिए इस योजना के पीछे मंशा इस प्रकार की योजना के माध्यम से किसानों को तत्काल मुआवजा प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से बुवाई से लेकर कटाई तक प्राकृतिक आपदाओं या कीट, रोग, बाढ़, सूखा आदि के कारण होने वाली क्षति 50 प्रतिशत से अधिक होने पर तथा कटाई के बाद प्राकृतिक आपदा से फसल को नुकसान होने पर पंचनामा किया जायेगा। इसके बाद किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।
 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement