Quote :

“समर्पण के साथ किया गया हर कार्य सफल होता है” - अज्ञात

National

किसानों और कृषि क्षेत्र के हित में बिहार को हर संभव सहायता प्रदान करती रहेगी केंद्र सरकार : शिवराज सिंह चाैहान

Date : 11-Jul-2024

 नई दिल्ली, 11 जुलाई । देश में कृषि क्षेत्र की तीव्र प्रगति के उद्देश्य से केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यवार चर्चा शुरू की है। इसी क्रम में बिहार के कृषि मंत्री मंगल पांडे ने गुरुवार काे नई दिल्ली में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की।इस माैके पर शिवराज सिंह चाैहान ने कहा कि केंद्र सरकार किसानाें और कृषि क्षेत्र के हित में बिहार को हर संभव सहायता प्रदान करती रहेगी। इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने असम, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कृषि मंत्रियों से मुलाकात की थी।
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने बिहार को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत धन आवंटन की समीक्षा करने का आश्वासन दिया। इस संबंध में नए प्रस्ताव भी मांगें हैं। चौहान ने खरीफ सीजन के लिए बीजों की सुचारु आपूर्ति सुनिश्चित करने और रबी फसल के लिए बीजों की आपूर्ति के लिए शीघ्र योजना बनाने की समीक्षा करने को भी कहा।
मंत्रालय के मुताबिक केन्द्रीय कृषि मंत्री चौहान ने बिहार के कृषि मंत्री मंगल पांडे से कृषि मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में चर्चा की। केंद्रीय मंत्री चौहान ने कहा कि बिहार के किसानों को केंद्रीय स्तर पर कोई परेशानी नहीं होने दी जायेगी। उन्हाेंने कहा कि केंद्र और राज्य दोनों को देश में कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए एक टीम के रूप में काम करना चाहिए और ठोस तरीके से समाधान तलाशना चाहिए।
बिहार के कृषि मंत्री ने राज्य में कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) को मजबूत करने की आवश्यकता बताई और केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि वह केवीके के कामकाज की समीक्षा करेंगे। पांडे ने राज्य में मक्का और मखाना की उत्पादन क्षमता पर प्रकाश डाला और इसे साकार करने के लिए केंद्र से समर्थन मांगा।
इस अवसर पर केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री रामनाथ ठाकुर सहित केंद्रीय एवं राज्य कृषि एवं बागवानी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement