'चाम्स' शब्द तिब्बती मूल का है , और इसका सीधा सा अर्थ है "एक नृत्य।" चाम नृत्य एक प्राचीन अनुष्ठान मुखौटा नृत्य है जो अद्वितीय है क्योंकि यह बहु-दिवसीय धार्मिक उत्सवों के दौरान विशेष रूप से भिक्षुओं द्वारा किया जाता है। यह भूटान, तिब्बत, सिक्किम और भारत के विभिन्न हिस्सों (विशेषकर हिमालयी क्षेत्र ) के विभिन्न मठों में बौद्ध भिक्षुओं द्वारा मनाया जाने वाला एक पवित्र त्योहार है। जिसके दौरान वे पूरी दुनिया की भलाई के लिए बुराई को बदलने के लिए 1,300 साल पुराने रहस्यमय नृत्य करते हैं, जिसे सामूहिक रूप से चाम कहा जाता है।
इस नृत्य को करने वाले भिक्षुओं को सुरक्षात्मक देवताओं की कल्पना और आह्वान करने के लिए पहले से कई दिनों या हफ्तों तक ध्यान करना पड़ता है। प्रदर्शन के दिन, भिक्षु खुद को देवताओं के रूप में कल्पना करते हैं, वे पवित्र मंत्रों का जाप करके प्राचीन आंदोलन करते हैं, ऐसा माना जाता है कि वे भीड़ और आसपास की दुनिया में बुराई को आकर्षित करते हैं। बुराई आटे से बने पुतले या मानव शरीर में फंसी होती है। फिर डांस मास्टर पुतले को काटता है और बुराई को उसके शरीर में खींचकर उसे शांति और मुक्ति का मार्ग दिखाता है।
माना जाता है कि पहला चाम 740-760 ईस्वी के दौरान भारतीय संत पद्मसंभव (जिन्हें गुरु रिनपोचे के नाम से भी जाना जाता है) द्वारा किया गया था, उन्हें बुरी आत्माओं को भगाने के लिए तिब्बत में आमंत्रित किया गया था। उन्होंने तांत्रिक मुद्राओं (शरीर की विभिन्न मुद्राएं, लेकिन मुख्य रूप से हाथों की) का उपयोग करते हुए और देवताओं का आह्वान करते हुए नृत्य करना शुरू किया। इस सफल प्रदर्शन से, कुछ लोग कहते हैं कि चाम नृत्य धीरे-धीरे अन्य सभी तिब्बती मठों में फैल गया। अधिकांशतः वहां केंद्रित होते हुए, यह अंततः भूटान तक फैल गया , जहां इसकी ताकत समान है, साथ ही भारत और मंगोलिया के कुछ क्षेत्रों में भी ।
चाम का प्रदर्शन करने वाले भिक्षु चमकीले रंग के रेशम की अत्यधिक सजावटी पोशाक पहनते हैं और विस्तृत मुखौटे पहनते हैं, भिक्षु जो मुखौटा पहनते हैं वह विभिन्न देवताओं और राक्षसों के साथ-साथ जानवरों का भी प्रतिनिधित्व करता है। कभी-कभी वे धार्मिक वाद्ययंत्र पकड़कर नृत्य करते हैं। अन्य भिक्षु वाद्य संगीत मंडली में पारंपरिक तिब्बती वाद्ययंत्र बजाते हुए उनके साथ जाते हैं। वहाँ एक नेता मौजूद है जो झांझ के साथ समय बिताता है, जबकि अन्य लोग पवन वाद्ययंत्र या ड्रम बजाते हैं।
यह दिखाने के लिए कि बुराई भीतर से आती है, देवताओं को क्रोधपूर्ण रूपों में भी चित्रित किया गया है। बुराई का अस्तित्व बाहर नहीं होता, वह मन के भीतर से आती है। बुराई अज्ञान, क्रोध, इच्छा, ईर्ष्या और अहंकार से उत्पन्न होती है। मन की प्रकृति स्पष्ट है, लेकिन यह अहंकार से ढका हुआ है, जैसे बादल सूर्य को ढक लेते हैं। चाम दुष्ट के मन से अहंकार को दूर करता है, जिससे वह परिवर्तन का मार्ग स्पष्ट रूप से देख पाता है। ऐसा माना जाता है कि एक दर्शक सदस्य के रूप में नृत्य देखना भी व्यक्ति को आत्मज्ञान के करीब लाता है।