Quote :

“कल को आसान बनाने के लिए आज आपको कड़ी मेहनत करनी ही पड़ेगी”- अज्ञात

Health & Food

लौकी की चटनी

Date : 10-Dec-2023

 लौकी की चटनी -लौकी पेट से संबंधित स्थितियों में रामबाण की तरह काम करती है। ऐसे में यदि आप लौकी की चटनी का सेवन करते है तो यह आपको काफी राहत दे सकता है।  

सामग्री
लौकी- 1
लहसुन कली -  6-7
हल्दी- 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर -1 टी स्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार
लौकी की चटनी बनाने की विधि
घरों में लौकी की सब्जी तो अक्सर ही बनती है लेकिन अगर आप लौकी की चटनी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले लौकी के छिलके उतारें और उसके टुकड़े कर लें। अब कुकर में कटी हुई लौकी डालें और उसमें थोड़ी सी हल्दी, नमक और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर ढक्कन लगाकर मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें। जब कुकर में एक सीटी आ जाए तो गैस बंद कर दें और कुकर को ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
कुकर ठंडा होने के बाद लौकी का सारा पानी निकाल लें। इसके बाद चम्मच या मथनी की मदद से लौकी को अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद लहसुन को मिक्सर में डालकर पीस लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने रखें। तेल गर्म हो जाए तो पिसा हुआ लहसुन डालकर उसे सुनहरा भूरा होने तक भून लें। अब कड़ाही में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डाल दें।
करछी की मदद से चलाते हुए लहसुन पेस्ट को कुछ सेकंड तक भूनने के बाद इसमें मैश की हुई लौकी डाल दें। अब लौकी को चलाते हुए पकाएं. जब लौकी का पानी ठीक से सूख जाए तो गैस बंद कर दें. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर लौकी की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे गर्मागर्म या फिर ठंडा करने के बाद परोस सकते हैं। लौकी की चटनी को 2-3 फ्रिज में रखने पर ये खराब नहीं होगी।

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement