Quote :

आपकी सफलता का रहस्य आपके दैनिक कार्यक्रम से निर्धारित होता है - जॉन सी. मैक्सवेल

Health & Food

तरबूज खाने के बाद भूल से ना खाएं ये चीजें.

Date : 17-Apr-2024

गर्मियों में तरबूज का सेवन खूब होता है। तरबूज खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। हालांकि, तरबूज खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इससे पेट की कई समस्याएं हो सकती हैं. एसिडिटी, गैस जैसी तकलीफें बढ़ सकती हैं. यहां चार ऐसी चीजों के बारें में आपको बता रहे हैं, जिसे कभी भी वॉटरमेलन खाने के बाद नहीं खाना चाहिए...

दूध

तरबूज खाने के बाद कभी भूलकर भी दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, तरबूज में विटामिन सी पाया जाता है, जो दूध के साथ मिलकर रिएक्शन कर सकता है। इससे ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। खराब डाइजेशन और बदहजमी की शिकायत भी हो सकती है। इसलिए तरबूज और दूध का कॉम्बिनेशन अच्छा नहीं माना गया है।

नमक

तरबूज के बाद या इसके साथ कभी भी नमक नहीं खाना चाहिए। ऐसा करना हानिकारक हो सकता है। तरबूज के साथ नमक खाने से इसके पोषक तत्व शरीर में सही तरह अवशोषित नहीं हो पाते, जिससे ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा हो सकती है और हार्ट की समस्या बढ़ सकती है।

हाई प्रोटीन फूड्स

तरबूज खाने के बाद कभी भूलकर भी हाई प्रोटीन फूड्स नहीं खाने चाहिए, वरना लेने के देने पड़ सकते हैं। डॉक्टर बताते हैं कि तरबूज में विटामिन और रफेज होने के साथ स्टार्च भी पाई जाती है, जो पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे कई और समस्याओं भी परेशान कर सकती हैं।

अंडा

अंडा और तरबूज दोनें का सेवन कभी भी एक साथ नहीं करना चाहिए। दरअसल, दोनों की तासीर अलग-अलग होती है, जिससे ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। दोनों पेट में जाकर एक-दूसरे को पचने नहीं देते हैं। इससे पाचन से जुड़ी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement