Quote :

सत्य से कीर्ति प्राप्त की जाती है और सहयोग से मित्र बनाए जाते हैं -कौटिल्य अर्थशास्त्र

Art & Music

अनसूया सेनगुप्ता ने कान्स में रचा इतिहास, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

Date : 26-May-2024

 मुंबई । 77वां ''कान्स फिल्म फेस्टिवल'' भारत के लिए बेहद खास रहा। श्याम बेनेगल की ''मंथन'' को रिलीज के करीब 48 साल बाद इस फिल्म फेस्टिवल में स्पेशल स्क्रीनिंग मिली। इस साल के समारोह में भारतीय सिनेमा के कई अभिनेता, प्रभावशाली लोग और उद्यमी शामिल हुए। महोत्सव में भारतीय फिल्मों और कलाकारों को कई श्रेणियों में नामांकित किया गया था। अब एक भारतीय एक्ट्रेस ने ''कान्स'' में अवॉर्ड जीता है।



इस अभिनेत्री का नाम अनसूया सेनगुप्ता है। वह पश्चिम बंगाल के कोलकाता की रहने वाली हैं। उन्होंने ''द शेमलेस'' में अपने अभिनय के लिए अन सर्टेन रिगार्ड प्राइज सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। बल्गेरियाई फिल्म निर्माता कॉन्स्टेंटिन बोजानोव द्वारा निर्देशित और लिखित फिल्म में अनसूया ने रेणुका की भूमिका निभाई। जो एक पुलिसकर्मी को चाकू मारने के बाद दिल्ली के वेश्यालय से भाग जाती है। इस फिल्म में ओमरा शेट्टी ने अहम भूमिका निभाई है। अनसूया यह पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री बनीं।



अनसूया ने अपना पुरस्कार दुनिया भर में समलैंगिक समुदाय की बहादुरी को समर्पित किया है। पुरस्कार स्वीकार करने के बाद अपने भाषण में उन्होंने कहा, "सभी के लिए समानता की लड़ाई लड़ने के लिए आपको समलैंगिक होने की जरूरत नहीं है। हमें बस बहुत, बहुत सभ्य इंसान होने की जरूरत है।"



अनसूया सेनगुप्ता कोलकाता की रहने वाली हैं। उन्होंने मुंबई में प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में काम किया है। वह फिलहाल गोवा में रहती हैं। उन्होंने नेटफ्लिक्स शो ''मसाबा मसाबा'' का सेट डिजाइन किया था। अनसूया ने जाधवपुर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। एक इंटरव्यू में अनसूया ने कहा था, "जब मुझे पता चला कि हमारी फिल्म को कान्स में नॉमिनेशन मिला है तो मैं अपनी कुर्सी से उछल पड़ी।"

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement