Quote :

“समर्पण के साथ किया गया हर कार्य सफल होता है” - अज्ञात

Health & Food

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं मखाना?

Date : 13-Jun-2024

 पोषक तत्वों से भरपूर मखाना तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। मखाने में भरपूर फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यही वजह है कि मखाने को सुपरफूड माना गया है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को मखाने को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। हड्डियों को मजबूत बनाने और पाचन को दुरुस्त करने में मखाना कमाल का काम करता है। अगर आप वजन घटाने के प्लान कर रहे हैं तो मखाना जरूर खाएं।

मखाना तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। इसकी वजह है कि मखाना हाई फाइबर फूड है। मखाना खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। इसमें भरपूर प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है, जो मोटापा कम करते हैं। वहीं कैलोरी और फैट की मात्रा मखाने में बहुत कम पाई जाती है। मखाना खाने का बाद बार-बार भूख नहीं लगती है। इससे आप ओवर ईटिंग से बचते हैं। अगर आप एक प्लेट भरकर भी मखाना खाते हैं तो इससे बहुत कम कैलोरी और फैट शरीर में जाता है। इससे गुड फैट्स मौजूद शरीर को मिलते हैं जो बैली फैट को कम करने में मदद करते हैं।

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं मखाना?

भुना मखाना- वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है भुना हुआ मखाना। आप मखाने को ड्राई रोस्ट करके खाएं। आप कड़ाही या फिर माइक्रोवेव में मखाने में आसानी से भून सकते हैं। आप इसमें 1 स्पून घी डालकर भी भून सकते हैं। डाइटिंग के दौरान आप मिड मॉर्निंग या शाम को चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर मखाना खा सकते हैं। इससे पेट भी भर जाएगा और वजन भी कम होने लगेगा।

मखाना चाट- अगर कुछ चटपटा खाने का मन है तो आप मखाने से चाट बनाकर भी खा सकते हैं। चाट बनाने के लिए एक बाउल लें और उसमें 1 कटोरी भुने मखाने डालें। बारीक कटा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च भी डालें। अब इसमें थोड़ी भुनी हुई मूंगफली डालें और सारी चीजों को मिक्स कर लें। इसमें थोड़ी काली मिर्च पिसी हुई, नींबू का रस और नमक मिलाएं। तैयार है मखाना चाट, जिसे आप नाश्ते में या स्नैक्स में खा सकते हैं। इस चाट से आपकी क्रेविंग भी शांत हो जाएगी और जल्दी भूख भी नहीं लगेगी।

 

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement