अहमदाबाद विमान दुर्घटना की जांच में नया खुलासा, कैप्टन ने ही दोनों इंजन के स्विच बंद किए | The Voice TV

Quote :

सपनों को हकीकत में बदलने से पहले, सपनों को देखना ज़रूरी है – डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम

International

अहमदाबाद विमान दुर्घटना की जांच में नया खुलासा, कैप्टन ने ही दोनों इंजन के स्विच बंद किए

Date : 17-Jul-2025

वाशिंगटन, 17 जुलाई। पिछले महीने भारत के अहमदाबाद में हुई एयर इंडिया के विमान दुर्घटना की जांच में नया खुलासा हुआ है। इस खुलासे से जांच के केंद्र में कॉकपिट में बैठे वरिष्ठ पायलट आ गए हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने दुर्घटना की जांच में अब तक सामने आए साक्ष्यों और इस खुलासे से परिचित लोगों के आधार पर कहा कि विमान के दो पायलटों के बीच बातचीत की ब्लैक-बॉक्स रिकॉर्डिंग से संकेत मिला है कि कैप्टन ने ही विमान के दोनों इंजनों में ईंधन के प्रवाह को नियंत्रित करने वाले स्विच बंद किए थे।

द वाल स्ट्रीट जर्नल अखबार की इस 'विशेष खबर' के आधार पर दुनिया भर के संचार माध्यमों ने यह खुलासा प्रसारित और प्रकाशित किया है। पिछले माह 12 जून को अहमदाबाद में टेकऑफ के 32 सेकंड के भीतर दुर्घटना का शिकार हुई एयर इंडिया की फ्लाइट एआई-171 की जांच के दौरान हुए इस खुलासे से नए सवाल खड़े हो गए हैं। इस हादसे में 260 लोग मारे गए थे।

विशेष खबर के अनुसार, ब्लैक-बॉक्स रिकॉर्डिंग से पता चलता है कि बोइंग को उड़ा रहे फर्स्ट ऑफिसर ने 787 ड्रीमलाइनर का नया टैब खोला और अपने से अधिक अनुभवी दूसरे कैप्टन से पूछा कि रन-वे से उतरने के बाद उन्होंने स्विच को कटऑफ स्थिति में क्यों रखा? द वाल स्ट्रीट जर्नल का दावा है कि भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, बोइंग और एयर इंडिया ने अभी तक इस रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इसमें शामिल दो पायलट कैप्टन सुमीत सभरवाल और फर्स्ट ऑफिसर क्लाइव कुंदर थे। इनके पास क्रमशः 15,638 घंटे और 3,403 घंटे का उड़ान अनुभव था। विशेष खबर में कहा गया है कि भारत के विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो की पिछले सप्ताह जारी प्रारंभिक रिपोर्ट में दुर्घटना से कुछ समय पहले कॉकपिट में भ्रम की स्थिति दिखाई गई थी और महत्वपूर्ण इंजन ईंधन कटऑफ स्विच की स्थिति पर नए सवाल खड़े किए गए थे।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload










Advertisement