Quote :

“कल को आसान बनाने के लिए आज आपको कड़ी मेहनत करनी ही पड़ेगी”- अज्ञात

National

वंदे भारत एक्सप्रेस का रानी कमलापति स्टेशन से आगरा के बीच हुआ ट्रायल

Date : 28-Mar-2023

भोपाल, । एक अप्रैल से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के बीच सोमवार को ट्रायल हुआ। पहले ट्रायल के लिए ट्रेन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से सोमवार रात 9.00 बजे आगरा लिए रवाना हुई।

रेल विभाग के अनुसार, ट्रायल के लिए रवाना हुई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रानी कमलापति स्टेशन से बीना रेलवे स्टेशन तक 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलाया गया। इसके बाद गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गई। इस तरह औसत 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से ट्रेन आगरा तक चलाई गई। ट्रायल की कमान भोपाल रेल मंडल के विशेष दल को दी, जो ट्रेन की गति को अलग-अलग मापदंडों पर परख रहा। इस दल को इंटीग्रल कोच फैक्टरी से आए विशेषज्ञ सहयोग करते रहे।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, इस ट्रेन का मंगलवार को आगरा से पलवल के बीच अलग-अलग चरणों में ट्रायल किया जाएगा, जो 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से होगा। हालांकि, रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि जरुरत और तकनीकी पहलुओं को देखते हुए ट्रायल के दौरान गति सीमा को कम भी किया जा सकता है।


वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच हैं। इन्हीं में मोटरकार कोच भी शामिल है, जिसमें लोको पायलट और सहायक लोको पायलट रहते हैं। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक 1128 सीटें हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस को एक अप्रैल को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। यह मप्र से चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम अभी आधिकारिक रूप से नहीं आया है लेकिन रेलवे के अधिकारी संभावित कार्यक्रम के अनुसार तैयारियां कर रहे हैं।

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement