Quote :

“समर्पण के साथ किया गया हर कार्य सफल होता है” - अज्ञात

Science & Technology

Truecaller ने Android ऐप पर AI कॉल स्कैनर फीचर पेश किया

Date : 31-May-2024

 

ट्रूकॉलर ने 29 मई को एंड्रॉयड ऐप के लिए एआई कॉल स्कैनरफीचर की घोषणा की, जो एआई-संश्लेषित या क्लोन की गई आवाज़ से स्पैम कॉल का पता लगाएगा। कॉलर पहचान सेवा प्रदाता के अनुसार, इस फीचर को मानवीय आवाज़ों और एआई-संश्लेषित आवाज़ों के बीच अंतर का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है ताकि यह उपयोगकर्ताओं को संभावित घोटालों और धोखाधड़ी गतिविधियों के बारे में सूचित कर सके।

जब किसी उपयोगकर्ता को कोई संदिग्ध फ़ोन कॉल आती है, तो वे Truecaller फ़ोन कॉल इंटरफ़ेस पर AI कॉल स्कैनर के लिए एक समर्पित बटन पर टैप कर सकते हैं। फिर यह सुविधा चल रहे फ़ोन कॉल से आवाज़ का नमूना रिकॉर्ड करती है और कंपनी के अपने AI मॉडल का लाभ उठाते हुए इसे प्रोसेस करती है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसे मानवीय भाषण की अनूठी विशेषताओं को पहचानने और इसे AI द्वारा उत्पन्न आवाज़ों से अलग करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। फिर उपयोगकर्ता को सूचित किया जाता है कि क्या कॉल करने वाला संश्लेषित आवाज़ का उपयोग कर रहा है।

ट्रूकॉलर एआई कॉल स्कैनर: रोलआउट योजना

AI कॉल स्कैनर एंड्रॉयड के लिए Truecaller ऐप पर प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान के हिस्से के रूप में शुरू हो रहा है, जिसकी शुरुआत अमेरिका से होगी। कंपनी ने पुष्टि की है कि यह फीचर जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। इसने यह भी कहा कि कंपनी Truecaller iOS ऐप पर समान कार्यक्षमता प्रदान करने के तरीके पर सक्रिय रूप से काम कर रही है।

ट्रूकॉलर ने कहा कि वह एआई कॉल स्कैनर फीचर को अन्य संचार प्लेटफॉर्म और डिवाइस में एकीकृत करने पर विचार कर रहा है। इसने यह भी कहा कि कंपनी एआई-संचालित चैटबॉट विकसित करने के विचार की खोज कर रही है, जिस पर लोग धोखाधड़ी का पता लगाने और अन्य के लिए अपनी कॉल रिकॉर्डिंग भेज सकते हैं। हालाँकि, ट्रूकॉलर ने इन सुविधाओं की उपलब्धता की पुष्टि नहीं की है।

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement