चैटजीपीटी निर्माता ओपनएआई ने मंगलवार को चैटजीपीटी गो लॉन्च किया, जो भारत के लिए एक नया सब्सक्रिप्शन प्लान है, जिसकी कीमत 399 रुपये ($4.57) प्रति माह है, जो अब तक की सबसे सस्ती पेशकश है, क्योंकि कंपनी अपने दूसरे सबसे बड़े बाजार में अपनी उपस्थिति को गहरा करना चाहती है।
वैश्विक कम्पनियां अक्सर भारत के मूल्य-संवेदनशील बाजार के लिए सस्ती सदस्यता योजनाएं पेश करती हैं, जिनका लक्ष्य दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में लगभग एक अरब इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं।
यह प्लान उपयोगकर्ताओं को मुफ़्त संस्करण की तुलना में दस गुना ज़्यादा संदेश भेजने और दस गुना ज़्यादा चित्र बनाने की सुविधा देता है, साथ ही तेज़ प्रतिक्रिया समय भी प्रदान करता है। उच्च-स्तरीय सदस्यता योजनाओं के साथ संदेश सीमाएँ बढ़ जाती हैं।
माइक्रोसॉफ्ट समर्थित एमएसएफटी.ओ स्टार्टअप ने एक बयान में कहा कि चैटजीपीटी गो उन भारतीयों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अधिक किफायती मूल्य पर चैटजीपीटी की उन्नत क्षमताओं तक अधिक पहुंच चाहते हैं।
चैटजीपीटी के शीर्ष-स्तरीय संस्करण - चैटजीपीटी प्रो - की कीमत भारत में 19,900 रुपये/माह है, जबकि इसकी मध्य-श्रेणी योजना चैटजीपीटी प्लस की कीमत 1,999 रुपये/माह है।
इस वर्ष की शुरुआत में, सीईओ सैम ऑल्टमैन ने भारत के आईटी मंत्री से मुलाकात की और कम लागत वाली एआई पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की योजना पर चर्चा की।
ऑल्टमैन ने हाल ही में कहा कि उपयोगकर्ता आधार के आधार पर भारत, ओपनएआई का संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा बाजार है और जल्द ही यह सबसे बड़ा बाजार बन सकता है।