Quote :

“कल को आसान बनाने के लिए आज आपको कड़ी मेहनत करनी ही पड़ेगी”- अज्ञात

Health & Food

एक्ने को दूर करेगा एलोवेरा

Date : 09-Dec-2023

एक्ने एक ऐसी प्रॉब्लम है, जिसे हम सभी ने कभी ना कभी फेस किया ही है। जब भी ब्रेकआउट्स व एक्ने होते हैं तो ऐसे चेहरे की खूबसूरती कहीं छिप जाती है। इतना ही नहीं, हम उस एक्ने को जल्द से जल्द दूर करने के लिए तरह-तरह की क्रीम्स व उपायों का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से एक्ने की प्रॉब्लम को दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलोवेरा ना केवल स्किन के अतिरिक्त ऑयल को दूर करता है, बल्कि इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण भी एक्ने को दूर करने में मददगार होते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप एलोवेरा से एक्ने को दूर कर सकते हैं-

 

 
 

अगर आप एक्ने की समस्या है तो ऐसे में आप एलोवेरा के साथ टी ट्री ऑयल को मिक्स करके अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप फ्रेश एलोवेरा जेल लें। उसमें पानी और टी ट्री एसेंशियल ऑयल की लगभग 2-3 बूंदें मिलाएं। इसे सामान्य क्लींजर या फेस वॉश की तरह इस्तेमाल करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने चेहरे से अच्छी तरह साफ करें।

 

एलोवेरा, शहद और दालचीनी का करें इस्तेमाल

एलोवेरा को जब शहद और दालचीनी के साथ मिक्स किया जाता है तो इससे स्किन को एक्ने फ्री बनाया जा सकता है। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच शहद में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा मिलाएं। अब आप इसमें 1/4 बड़ा चम्मच पिसी हुई दालचीनी मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। करीबन 5 से 10 मिनट बाद अपनी स्किन को क्लीन कर लें।

एलोवेरा आइस क्यूब का करें इस्तेमाल

इसके लिए आप सबसे पहले एलोवेरा जेल को आइस क्यूब ट्रे में जमाएं। जब यह बर्फ के टुकड़ों में बदल जाए तो आप उन्हें अपने एक्ने एरिया पर रब करें। ठंड सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद करती है जबकि एलोवेरा स्किन को सूदिंग इफेक्ट देता है।

एलोवेरा और खीरा करें इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो ऐसे में आप एलोवेरा और खीरे को मिक्स करके भी एक्ने एरिया पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप खीरा को कद्दूकस कर लें। इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें। अब आप इसे अपनी स्किन पर लगाएं और 15-20 मिनट तक लगाएं। अंत में, ठंडे पानी से धो लें।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement