Quote :

किसी भी व्यक्ति की वास्तविक स्थिति का ज्ञान उसके आचरण से होता हैं।

Health & Food

खाना खाने के तुरंत बाद बिल्कुल ना खाएं फल..

Date : 20-Feb-2024

फायदा की जगह हो सकता है नुकसान...

 

 

वैसे तो फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। पर खाना खाने के बाद फल खाना अच्छा नहीं होता है। खासकर खाने के बाद खट्टे फल नहीं खाना चाहिए, यह शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए खाने के बाद नींबू, संतरे, माल्टा, अंगूर और कीनू खाने के बाद नहीं खाना चाहिए।

पेट और पाचन में परेशानी

खाना खाने के बाद फल खाते हैं तो पेट में भारीपन, गैस और अपच की प्रॉब्लम होती है। इसका असर पाचन पर पड़ता है। कई लोग खाना खाने के बाद फल खा लेते हैं तो उन्हें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या होती है. जिसके कारण पाचन में दिक्कत होती है।

पोषण मिलने में समस्या

खाना खाने के बाद फल खाने से शरीर को सही ढंग से पोषण नहीं मिलता है। खट्टे फलों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। अगर खाना खाने के बाद फल खाते हैं तो पोषक तत्व ठीक से पच नहीं पाता है। इस चक्कर में इम्युनिटी कमजोर होने लगती है।

एसिडिटी की समस्या

खाना खाने के बाद खट्टा फल खाने से पेट में एसिड बनने लगता है। जिसके कारण एसिडिटी परेशान हो सकती है। एसिडिटी के कारण बैचेनी, अपच और सीने में जलन हो सकती है। खाना खाने के तुरंत बाद खट्टे फल बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

खाना पचने में लगता है इतना वक्त

खाना खाने के बाद पचने में इसे 1 से 1.30 घंटा का वक्त लगता है। दो खानों के बीच एक अच्छा खासा गैप होना चाहिए। जिसके कारण पेट दर्द, गैस और पेट में मरोड़ जैसी बीमारियां हो सती है।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement