Quote :

किसी भी व्यक्ति की वास्तविक स्थिति का ज्ञान उसके आचरण से होता हैं।

Health & Food

बदलते मौसम में क्या खाएं क्या नहीं

Date : 19-Feb-2024

 बदलते मौसम में खानपान का सीधा असर सेहत पर पड़ता है। इसलिए समय के साथ अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए । अगर एक ही तरह का खाना खाते रहेंगे तो बीमार होने के चांसेस ज्यादा रहते हैं । इसलिए गर्मी हो या सर्दी खानपान में उसी हिसाब से बदलाव करते रहना चाहिए। क्योंकि मौसम में बदलाव के दौरान ही ज्यादातर लोग बीमार होते हैं । अब सर्दियां आने वाली हैं और मौसम में बदलाव भी शुरू होने लगा है । ऐसे में सही डाइट फिक्स कर लेनी चाहिए और तीन चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

रेड मीट

जब भी मौसम में बदलाव हो तो इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाने वाले फूड्स से बचना चाहिए। रेड मीट ऐसा ही एक फूड है । यह आपकी रोध प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाने का काम करता है। चूंकि बदलते मौसम में वायरस और बैक्टीरिया ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं, ऐसे में इम्यूनिटी कमजोर करने वाले फूड्स किसी को भी बीमार कर सकते हैं।

फ्राइड फूड्स

ज्यादा तला हुआ भोजन किसी भी मौसम में बीमार कर सकता है लेकिन बदलते मौसम में यह ज्यादा खतरनाक हो जाता है । फ्राइड फूड्स के सेवन से बीमार पडऩे का रिस्क ज्यादा बढ़ जाता है। ये पेट से जुड़ी बीमारियों को भी बढ़ा देता है। इसलिए फ्राइड फूड्स के सेवन से बचना चाहिए। तले हुए खाने में न्यूट्रिशन कम होने की वजह से भी ये सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होते हैं।

शुगर फूड्स

मौसम में बदलाव होने पर शुगर वाले फूड्स का सेवन भी अच्छा नहीं माना जाता है। त्योहारों के मौसम में शुगर वाले फूड्स बढ़ जाते हैं, इसलिए इस दौरान शुगर इनटेक को कम करना चाहिए ताकि कई बीमारियों के खतरे को कम किया जा सके। ऐसे में उन चीजों से परहेज करना चाहिए, जिसमें रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल किया जाता है।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement