Quote :

“समर्पण के साथ किया गया हर कार्य सफल होता है” - अज्ञात

Health & Food

सेहत के लिए खतरनाक है ये चीजें

Date : 12-Jun-2024

 जंक फूड सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, इसमें वसा और सोडियम की मात्रा अधिक पाई जाती है और पोषक तत्वों की मात्रा कम होती है। इसका अधिक सेवन करने से हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा और कैंसर जैसी बड़ी बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।

प्रोसेस्ड फूड सेहत के लिए खतरनाक

यही नहीं जो लोग प्रोसेस्ड फूड खाते हैं, उनकी सेहत पर भी खतरनाक असर पड़ सकता है। जानकारी के मुताबिक प्रोसेस्ड फूड में आर्टिफिशियल फ्लेवर और  व्यंजनों को रंग देने के लिए रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक माना गया है।

हो सकती है कैंसर जैसी परेशानियां

इसके सेवन से कुछ लोगों को एलर्जी, पाचन क्रिया की समस्या और कैंसर जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग जरूरत से ज्यादा मीठा खाते हैं, उन्हें डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा जैसी बीमारियां हो सकती है।

शराब और धूम्रपान से बचे

इन मीठी चीजों में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो सेहत पर बुरा असर डालती है। यही नहीं मीठी चीजों में पोषक तत्वों की कमी होती है, जिस वजह से बीमारियां हो सकती है। जो लोग शराब और धूम्रपान करते हैं, उनके लिए ऐसा करना खतरे से कम नहीं होता है।

किडनी को नुकसान

बता दें कि शराब का सेवन हृदय, मस्तिष्क, लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। यही नहीं धूम्रपान और शराब का सेवन करने से कैंसर, टीबी जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है। यह फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

इन चीजों का करें सेवन

इन चीजों से बचने के लिए आप पौष्टिक और संतुलित आहार का सेवन करें। नियमित रूप से व्यायाम करें और रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। अब दिन भर में 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिए, इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी। यही नहीं तनाव कम करें और इन सब चीजों का सेवन करने से बचे।  अगर आपको ज्यादा तकलीफ होती है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement