Quote :

“कल को आसान बनाने के लिए आज आपको कड़ी मेहनत करनी ही पड़ेगी”- अज्ञात

National

केंद्रीय रेल मंत्री से मिले राकेश सिन्हा, उठाया विकास और यात्री सुविधा में बढ़ोतरी का मुद्दा

Date : 07-Feb-2023

 बेगूसराय, । बेगूसराय जिले के सभी रेलवे स्टेशन का विकास और यात्री सुविधा में बढ़ोतरी की मांग का मामला अब केंद्रीय रेल मंत्री के पास पहुंच गया है।

राज्यसभा सदस्य प्रो. राकेश सिन्हा ने मंगलवार दिल्ली में केंद्रीय रेलमंत्री आश्विन वैष्णव से मिलकर बेगूसराय जिले के सभी रेलवे स्टेशन का विकास और यात्री सुविधा में बढ़ोतरी, कई महत्वपूर्ण ट्रेन के ठहराव को लेकर विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि बेगूसराय एक औद्योगिक जिला है, इसलिए रेलवे मंत्रालय को इसी दृष्टिकोण से इसके विकास की भी योजना बनानी चाहिए। राकेश सिन्हा ने सबसे पहले सलौना, लखमिनियां और साहेबपुर कमाल को अमृत भारत योजना में शामिल करने तथा गढ़हरा इंटर कॉलेज को पुनः शुरू करवाने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पिछले साल दो ट्रेन का ठहराव और जिले के लगभग सभी स्टेशन पर यात्री सुविधा और अन्य विकास का कार्य सराहनीय रहा।

राकेश सिन्हा ने कहा कि बेगूसराय एक औद्योगिक जिला है, इसलिए यहां से दिल्ली, कोलकाता और अन्य महानगर के लिए ट्रेन होना चाहिए। 12423/24 राजधानी एक्सप्रेस, 22411/12 नहरलागुन एक्सप्रेस, 15635/36 द्वारका धाम ओखा जैसे महत्वपूर्ण ट्रेन का बेगूसराय स्टेशन पर ठहराव हो। कोलकाता के लिए श्रीकृष्ण सेतु होकर 13185/86 जयनगर सियालदाह, 15233/34 दरभंगा कोलकाता मिथिला एक्सप्रेस जैसे ट्रेन का रूट डायवर्ट कर चलाया जाय या मेन लाइन से बेगूसराय होकर सहरसा से कोलकाता के लिए ट्रेन चले।

देहरादून, सूरत, पुणे जैसे शहर को भी जोड़ने की जरूरत है। दनौली फुलवड़िया में कोशी का ठहराव, लखमीनियां में 22449/50, 15909/10 जैसे ट्रेन का ठहराव, सलौना में 12523/24 का ठहराव, बछवाड़ा में 13205/06, 13105/06, 15553/54 का ठहराव तथा जमालपुर-तिलरथ का विस्तार बछवाड़ा तक किया जाय। तेघड़ा में 13021/22, 18181/82 का ठहराव दिया जाय। बरौनी फ्लैग का नाम परिवर्तन, निपनियां सात-बी आरओबी का निर्माण शीघ्र शुरू किया जाए।

विश्व स्तरीय स्टेशन में शामिल बेगूसराय और बरौनी रेलवे स्टेशन के निर्माण के लिए शीघ्र टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो, गढ़हारा यार्ड की जमीन का सदुपयोग हो। हसनपुर-बरौनी-तिलरथ रेल लाइन का सर्वे हो चुका है इसे शीघ्र शुरू कराने की पहल की जाय। राकेश सिन्हा ने बताया कि रेलमंत्री ने साकारात्मक रुख रखा, आशा है इस वर्ष आशातीत सफलता मिलेगी। डीआरयूसीसी सदस्य शम्भू कुमार ने कहा कि प्रो. राकेश सिन्हा ने आधा दर्जन बार बेगूसराय के रेल संबंधी विषय को राज्यसभा की पटल पर रखा है। कई बार रेलमंत्री से मिल चुके हैं, दर्जन बार विभिन्न स्टेशन का दौरा किए हैं। उसके बाद बेगूसराय जिले को उचित हक मिलना शुरू हुआ है, आगे भी बहुत कुछ उम्मीद है।

भाजपा जिलाध्यक्ष राजकिशोर सिंह ने कहा जो काम कई वर्षों में नहीं हुआ, वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासन काल में राज्यसभा सदस्य प्रो. राकेश सिन्हा के प्रयास से आश्विन वैष्णव ने किया। निवर्तमान जिलाध्यक्ष संजय सिंह, बलराम सिंह, राम कल्याण सिंह, सुनील कुंवर, नीरज नवीन, राजेश अम्बष्ठ, ललन सिंह एवं राकेश रौशन आदि ने सांसद के कार्य का अभिनंदन किया है।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement