Quote :

“समर्पण के साथ किया गया हर कार्य सफल होता है” - अज्ञात

Travel & Culture

साहसिक अनुभव प्रदान करती- चैडविक फॉल्स

Date : 12-Jun-2024

 अगर आप रोमांच के शौकीन हैं, तो शिमला में चैडविक फॉल्स आपके लिए एक बेहतरीन जगह है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो झरने के आस-पास की शांति, घने जंगल और शांत वातावरण आपको इस आकर्षण को बार-बार देखने के लिए पर्याप्त कारण देते हैं।

शिमला में सबसे लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में से एक के रूप में भी जाना जाता है , चैडविक फॉल्स शिमला के खूबसूरत शहर के ग्लेन फॉरेस्ट में स्थित है। पानी की यह धारा लगभग 100 मीटर की ऊँचाई से टपकती है। कुछ खोजकर्ता घने जंगल के कारण नमी और अंधेरे वातावरण के कारण जंगल में सैर को एक साहसिक अनुभव के रूप में याद करते हैं। यह अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए एक अद्भुत जगह है और एक शानदार हाइकिंग ट्रेल प्रदान करता है जो आपको शहर के जीवन की हलचल से दूर, इसकी शांति का पता लगाने देता है। सुखदायक वातावरण और मनमोहक दृश्य दुनिया भर के पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं और उन्हें आसपास की सुंदरता को देखने के लिए मजबूर कर देते हैं। सभी तरह के पर्यटकों के लिए यह गर्मियों में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

चाडविक नाम 'चिड़कू झार' से लिया गया है, जहाँ 'चिड़कू' का मतलब गौरैया और 'झार' का मतलब स्थानीय भाषा में झरना होता है। इसका नाम इसलिए रखा गया क्योंकि स्थानीय लोगों को लगता था कि झरने के ऊपर केवल गौरैया ही पहुँच सकती है, मनुष्य नहीं। अंग्रेजों को इस नाम का उच्चारण करना मुश्किल लगता था और इसलिए उन्होंने झरने को चाडविक कहना शुरू कर दिया।
यह खूबसूरत जगह शहर से कुछ ही दूरी पर है और शिमला घूमने आए हर व्यक्ति को यहाँ ज़रूर जाना चाहिए।

चैडविक फॉल्स तक कैसे पहुंचें 

चैडविक फॉल्स शिमला से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पर्यटक ग्लेन फ़ॉरेस्ट के अंदर झरने तक पहुँचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। स्व-चालित वाहनों से घूमने वाले लोग कार्ट रोड और चौरा मैदान रोड से झरने तक का रास्ता अपना सकते हैं। जंगल के अंदर, रास्ता एक संकरी गली से होकर जाता है और झरने की आवाज़ खोजकर्ताओं को सटीक स्थान तक ले जाती है।

 

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement