Quote :

“कल को आसान बनाने के लिए आज आपको कड़ी मेहनत करनी ही पड़ेगी”- अज्ञात

Health & Food

खाना खजाना: इडली

Date : 11-Dec-2023

 साउथ इंडियन फूड हर किसी को पसंद होता है, बच्चे हों या फिर बुजुर्ग हर किसी को डोसा, वड़ा और इडली पसंद होते हैं। इडली घर में बनाना बेहद आसान है, इसे नाश्ते में, लंच में या फिर डिनर में खाया जा सकता है। लेकिन यहां हम इडली की एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप शाम के स्नैक्स में बना सकते हैं। स्नैक्स के लिए स्टफ्ड इडली बेस्ट ऑप्शन है, जिसे खाने के बाद मेहमान भी आपकी तारीफ करने से खुद हो रोक नहीं पाएंगे। आइए जानते हैं घर में स्टफ्ड इडली बनाने की आसान रेसिपी।

सामग्री

स्टफ्ड इडली बनाने के लिए सबसे पहले आपको इडली का बैटर बनाना होगा। इसके लिए रवा  500 ग्राम, तेल 2 चम्मच, 8 से 10 करी पत्ता, उडद दाल 2 छोटी चम्मच, हरी मिर्च बारीक कटी, दही आधा कप, ईनो 1 पैकेट, नमक स्वादानुसार चाहिए होगा।

इडली की स्टफिंग बनाने के लिए आपको 2 उबले आलू, बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक पेस्ट आधा चम्मच, नमक स्वादानुसार, आधा चम्मच लाल मिर्च, एक चौथाई चम्मच अमचूर पाउडर, तेल 1 चम्मच, बारीक कटी हरी धनिया चाहिए होगा।

विधि

इडली बनाने के लिए सबसे पहले 1 बाउल में सूजी और फेंटी हुई दही को अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें नमक मिलाएं और 15 से 20 मिनट के लिए रख दें। एक तड़के वाले पैन में तेल गर्म करें और इसमें राई, करी पत्ता, उड़द की दाल, हरी मिर्च और मसाले डालकर भूनें। तड़के को इडली के बैटर में मिलाएं। इडली बनाने से 1 मिनट पहले इसमें ईनो मिक्स करें।

स्टफिंग बनाने के लिए एक कड़ाही में तेल गर्म करें और इसमें राई, कटी अदरक, हरी मिर्च  और मसले हुए आलू, नमक स्वादानुसार, आधा चम्मच लाल मिर्च, एक चौथाई चम्मच अमचूर पाउडर डालकर सबको अच्छे से मिलाएं। अब इडली कुकर में पानी गर्म होने के लिए रखें और इडली स्टेंड में तेल लगाकर बैटर डालें और ऊपर से स्टफिंग वाला आलू और फिर एक बार इडली का बैटर डालें। अब इसे स्टीम होने के लिए रख दें और 5 से 8 मिनट के बाद आपकी इडली तैयार हो जाएगी। स्टफ्ड इडली को चटनी के साथ सर्व करें।

 

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement