Quote :

किसी भी व्यक्ति की वास्तविक स्थिति का ज्ञान उसके आचरण से होता हैं।

Health & Food

खाने में मिर्च हो जाए तेज तो...आजमाएं ये उपाय

Date : 26-Feb-2024

 अगर आप भी सब्जी बना रही हैं और उसमें मिर्च ज्यादा पड़ गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताने जा रहें हैं जिन्हें अपनाकर आप सब्जी का तीखापन कम कर सकते हैं।

 नींबू का रस

अगर आपकी सब्जी में ज्यादा मिर्च पड़ जाए तो उसके तीखेपन को कम करने के लिए नींबू का रस काफी  कारगर है। सब्जी ज्यादा तीखी हो जाए तो उसमें नींबू का रस मिलाएं, इसके खट्टेपन से तीखापन कट जाता है और सब्जी का टेस्ट भी बढ़ जाता है। अगर आप तीखी सब्जी को वेस्ट नहीं करना चाहते और दोबारा सब्जी बनाने के मूड में भी नहीं है तो नींबू इस्तेमाल कर सकते हैं।

 दही या मलाई

दही या मलाई से भी सब्जी का तीखापन कम किया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले दही या मलाई को अच्छी तरह से फेंट लें और इसे सब्जी में डालकर थोड़ी देर धीमी आंच पर पका लें। इससे सब्जी का तीखापन कम हो होगा और सब्जी का टेस्ट भी बढ़ जाएगा।

 देसी घी

सब्जी के तीखेपन को कम करने के लिए आप देसी घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर सब्जी में मिर्च ज्यादा मात्रा में डल जाए तो उसमें थोड़ा से घी डाल सकते हैं, इससे सब्जी का स्वाद बढ़ेगा और नमक-मिर्च का स्वाद कम हो जाएगा।

 भुना हुआ मैदा

अगर सब्जी बनाते वक्त उसमें ज्यादा मिर्च पड़ जाए तो तीखेपन को कम करने के लिए मैदा भी काफी कारगर है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक टेबलस्पून मैदा को तेल में हल्का भून लें, फिर इसे सब्जी में मिला दें, इससे सब्जी में मिर्च का असर कम हो जाएगा।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement