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लेनोवो के ऑन-डिवाइस AI सुविधाओं के लिए शुल्क नहीं लेगा

Date : 08-Feb-2024

लेनोवो नए उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए अपने रोडमैप में एक वास्तविक तत्व के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को प्राथमिकता दे रहा है, क्योंकि पीसी कंपनियां अपने व्यक्तिगत कंप्यूटरों में तेजी से परिष्कृत चैटबॉट और सहायकों को एम्बेड करने की होड़ में हैं।

अगले दो से तीन वर्षों में, 70% डिवाइस AI-नेटिव होंगे। मुझे लगता है कि उपभोक्ता क्षेत्र में बहुत बड़ा अवसर है, लेकिन शुरुआत में यह प्रीमियम क्षेत्र में होगा। तब आप देखेंगे कि ये एआई क्षमताएं हमारे उत्पाद रोडमैप के बाकी हिस्सों में प्रवाहित होंगी, ” लेनोवो के इंटेलिजेंट डिवाइसेज ग्रुप (आईडीजी) के अध्यक्ष और ईवीपी लुका रॉसी ने बुधवार को दिल्ली में एक चुनिंदा मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा 

दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियां कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल को शामिल कर रही हैं और अपने उत्पादों और सेवाओं में एआई को शामिल कर रही हैं। इस वर्ष, सबसे महत्वपूर्ण प्रवृत्ति मुख्य स्तर पर पर्सनल कंप्यूटर और स्मार्टफोन में उन्नत एआई क्षमताओं को एकीकृत करना है। माइक्रोसॉफ्ट पहले से ही दुनिया के सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 और विंडोज 11 के साथ पीसी पर कोपायलट को रोल आउट कर रहा है। कोपायलट एक जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है जो मानव दिशा के कुछ शब्दों के साथ मानव जैसा टेक्स्ट और अन्य सामग्री बना सकता है।

 

लेनोवो जैसी कंपनियां उन उपभोक्ताओं और श्रमिकों को देशी एआई के साथ पीसी बेचने के लिए उत्सुक हैं, जिन्होंने महामारी के चरम के दौरान खरीदारी की थी और अब उन्हें एआई-सुसज्जित पीसी से बदलने की सोच रहे हैं।

 

मैथ्यू ने कहा, "मुझे लगता है कि इस साल के मध्य या बाद में, आप हमारे सिलिकॉन और सॉफ्टवेयर साझेदारों के साथ-साथ खुदरा साझेदारों के साथ बाहर जाकर दुनिया को दिखाएंगे कि आप एआई के साथ क्या कर सकते हैं।" ज़िलिंस्की, कार्यकारी उपाध्यक्ष और अध्यक्ष, अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार, लेनोवो। उन्होंने कहा कि एआई के उपयोग के मामले वर्तमान में प्रदर्शित की जा रही चीज़ों से कहीं आगे हैं, चाहे वह निजी सहायक हो या फ़ोटो संपादित करने के लिए एआई का उपयोग करना हो।

वहां एक विशाल प्रशिक्षण प्रक्रिया है, लेकिन यह एक ऐसे रिश्ते की शुरुआत है जो विकसित होता रहेगा। यह गहरा है, और हमें बस यह देखने के लिए इंतजार करना होगा कि लाभों के प्रचार-प्रसार की यह प्रक्रिया कैसे चलती है।

 

बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों का एआई पर ध्यान इस तथ्य से उपजा है कि उपभोक्ता नए पीसी के साथ आने वाले पारंपरिक हार्डवेयर अपग्रेड को देखने के लिए उत्साहित नहीं हैं। वे एक जैसे दिख सकते हैं, शायद बेहतर स्क्रीन, सीपीयू या ग्राफिक्स के साथ, लेकिन ये सुधार उपभोक्ता का ध्यान खींचने के लिए पर्याप्त रोमांचक नहीं हैं। विशेषज्ञ और व्यापार पंडित एआई को एक पीढ़ीगत बदलाव के रूप में देखते हैं जो पीसी की बिक्री को बढ़ा सकता है। वास्तव में, माइक्रोसॉफ्ट 2024 को "एआई पीसी का वर्ष" कह रहा है।

 

जैसे-जैसे तकनीकी कंपनियां एआई पर बड़ी होती जा रही हैं, पीसी कंपनियां, स्मार्टफोन ब्रांडों की तरह, क्लाउड के बजाय "ऑन-डिवाइस एआई" या एआई वर्कलोड को सीधे डिवाइस पर ले जाने की क्षमता को अपनाएंगी। इस साल सीईएस में, लेनोवो ने विंडोज 11 के साथ योगा लैपटॉप की घोषणा की, जो लेनोवो योगा क्रिएटर जोन, एक टेक्स्ट-आधारित छवि जनरेटर के साथ आता है, जो इंटरनेट एक्सेस के बिना भी काम करता है।

 

हालाँकि, लेनोवो भी तेजी से GenAI सुविधाओं को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो उसके अपने पीसी के लिए विशिष्ट हैं। उदाहरण के लिए, लेनोवो एआई नाउ पर्सनल असिस्टेंट उपयोगकर्ताओं को पीसी डिस्प्ले और प्रदर्शन सेटिंग्स को नियंत्रित करने और बदलने, ईमेल और दस्तावेजों को खोजने और यहां तक ​​कि मीटिंग निमंत्रण बनाने के लिए प्राकृतिक भाषा का उपयोग करता है। यह सुविधा चीन में वर्ष की पहली छमाही में लॉन्च होगी।

 

कोपायलट कई जेन एआई समाधानों में से एक है, लेकिन जाहिर है, यह आज की तारीख में एक प्रमुख समाधान है। हमारे पास लेनोवो द्वारा विकसित कुछ जेन एआई फीचर भी होंगे लेकिन इसे पहले चीन में लॉन्च किया जाएगा। रॉसी ने कहा, हमने यह तय नहीं किया है कि हम उन सुविधाओं को वैश्विक बाजारों में कब लॉन्च करेंगे या नहीं।

 

रॉसी का कहना है कि लेनोवो की ऑन-डिवाइस जेन एआई सुविधाओं के लिए उपयोगकर्ताओं से शुल्क लेने की कोई योजना नहीं है। अभी के लिए, कम से कम, लेनोवो स्पष्ट है कि उसकी एआई उपयोग के लिए शुल्क लगाने की कोई योजना नहीं है। लेकिन अन्य लोग एआई मॉडल चलाने के लिए चल रही लागत की भरपाई कैसे करें, इस पर एक अलग दृष्टिकोण अपना रहे हैं। सैमसंग ने हाल ही में अपने नवीनतम गैलेक्सी एस24 स्मार्टफोन के साथ एआई-केंद्रित ब्रांडिंग शुरू की है, लेकिन कंपनी ने पहले ही संकेत दिया है कि वह इनमें से कुछ एआई फोन सुविधाओं के लिए शुल्क ले सकती है। इसी तरह, अमेज़न भी भविष्य में एलेक्सा के लिए एक सब्सक्रिप्शन मॉडल की योजना बना रहा है।

 

 
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