Quote :

“समर्पण के साथ किया गया हर कार्य सफल होता है” - अज्ञात

Science & Technology

नासा का नवीनतम अंतरिक्ष यान: ड्रीम चेज़र टेनेसिटी कैनेडी

Date : 05-Jun-2024

 सिएरा स्पेस का ड्रीम चेज़र टेनेसिटी, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर वाणिज्यिक पुनः आपूर्ति मिशन को बढ़ाने के लिए नासा की पहल का हिस्सा है , अपने पहले मिशन के लिए कैनेडी स्पेस सेंटर पहुंचा। कठोर प्री-लॉन्च परीक्षण के बाद, इसे यूएलए वल्कन रॉकेट का उपयोग करके 7,800 पाउंड कार्गो वितरित करने के लिए निर्धारित किया गया है।

सिएरा स्पेस के पहले ड्रीम चेज़र का चित्रणजिसका नाम DC#1 (टेनेसिटीहै। श्रेयसिएरा स्पेस

पृथ्वी की निचली कक्षा में वाणिज्यिक आपूर्ति का विस्तार करने के नासा के प्रयासों के एक भाग के रूप में, सिएरा स्पेस का मानवरहित अंतरिक्षयानअंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए अपनी पहली उड़ान से पहले फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र पर पहुंचा

ड्रीम चेज़र अंतरिक्षयान , जिसका नाम टेनेसिटी है, 18 मई को नासा के सैंडुस्की, ओहियो स्थित नील आर्मस्ट्रांग परीक्षण सुविधा से एक जलवायु-नियंत्रित परिवहन कंटेनर के साथ कैनेडी पहुंचा, तथा अपने साथी शूटिंग स्टार कार्गो मॉड्यूल से जुड़ गया, जो 11 मई को वहां पहुंचा।

लॉन्च-पूर्व परीक्षण और तैयारी

कैनेडी पहुंचने से पहले, अंतरिक्ष यान और उसके कार्गो मॉड्यूल को एजेंसी के स्पेस एनवायरनमेंट कॉम्प्लेक्स के अंदर दुनिया की सबसे अधिक क्षमता और सबसे शक्तिशाली स्पेसक्राफ्ट शेकर सिस्टम के ऊपर कंपन परीक्षण से गुजरना पड़ा , जिससे स्टैक को ऐसे कंपनों के संपर्क में लाया गया, जैसे कि इसे लॉन्च और पृथ्वी के वायुमंडल में पुनः प्रवेश के दौरान अनुभव होगा। कंपन परीक्षण के बाद, दोनों नासा की इन-स्पेस प्रोपल्शन सुविधा में चले गए और उन्हें -150 से 300 डिग्री फ़ारेनहाइट तक के कम परिवेशी दबाव और तापमान के संपर्क में लाया गया

सिएरा स्पेस के मानवरहित कार्गो स्पेसप्लेन ड्रीम चेज़र टेनेसिटी को सोमवार, 20 मई, 2024 को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में स्पेस सिस्टम प्रोसेसिंग फैसिलिटी (SSPF) के अंदर प्रोसेस किया गया। यह स्पेसप्लेन ओहियो में एजेंसी के नील आर्मस्ट्रांग टेस्ट फैसिलिटी से एक जलवायु-नियंत्रित परिवहन कंटेनर के अंदर पहुंचा। ड्रीम चेज़र के उद्घाटन लॉन्च से पहले SSPF के हाई बे के अंदर अंतिम परीक्षण और प्रीलॉन्च प्रोसेसिंग पूरी की जाएगी, जो कि पास के केप कैनावेरल स्पेस फ़ोर्स स्टेशन से ULA (यूनाइटेड लॉन्च अलायंस) वल्कन रॉकेट के ऊपर होगी। क्रेडिट: NASA/किम शिफलेट

कैनेडी में अंतिम तैयारियां

कैनेडी पहुंचने पर, टीमों ने ड्रीम चेज़र टेनेसिटी को अंतरिक्ष प्रणाली प्रसंस्करण सुविधा के अंदर उच्च खाड़ी में ले जाया, जहां इस वर्ष के अंत में होने वाले प्रक्षेपण से पहले इसे अंतिम परीक्षण और प्रक्षेपण-पूर्व प्रसंस्करण से गुजरना होगा।

अंतरिक्ष यान केप कैनवेरल अंतरिक्ष बल स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स-41 से यूएलए (यूनाइटेड लॉन्च अलायंस) वल्कन रॉकेट के जरिए उड़ान भरेगा और परिक्रमा कर रही प्रयोगशाला में 7,800 पाउंड का माल पहुंचाएगा।

कैनेडी में शेष उड़ान-पूर्व गतिविधियों में ध्वनिक और विद्युत चुम्बकीय हस्तक्षेप और संगतता परीक्षण, अंतरिक्षयान की तापीय सुरक्षा प्रणाली पर कार्य पूरा करना, और अंतिम पेलोड एकीकरण शामिल हैं।

ड्रीम चेज़र का डिज़ाइन और क्षमताएँ

ड्रीम चेज़र एक लिफ्टिंग बॉडी डिज़ाइन स्पेसप्लेन है जो 30 फ़ीट लंबा और 15 फ़ीट चौड़ा है। अद्वितीय पंख वाला डिज़ाइन इसे पृथ्वी की निचली कक्षा से कार्गो ले जाने और लाने की अनुमति देता है और नासा के अंतरिक्ष शटल की शैली में रनवे पर उतरने की क्षमता बनाए रखता है। 15-फुट शूटिंग स्टार मॉड्यूल आंतरिक रूप से 7,000 पाउंड तक का कार्गो ले जा सकता है और इसमें तीन अनप्रेशराइज्ड बाहरी पेलोड माउंट हैं।

आंशिक रूप से पुन: प्रयोज्य परिवहन प्रणाली, पृथ्वी की निचली कक्षा में वाणिज्यिक पुनः आपूर्ति सेवाओं का विस्तार करने के एजेंसी के प्रयासों के तहत अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर कम से कम सात कार्गो मिशनों का संचालन करेगी। भविष्य के मिशन 75 दिनों तक चल सकते हैं और 11,500 पाउंड तक कार्गो पहुंचा सकते हैं।

ड्रीम चेज़र अंतरिक्ष यान पुन: प्रयोज्य है और 3,500 पाउंड तक का माल पृथ्वी पर वापस ला सकता है, जबकि शूटिंग स्टार मॉड्यूल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वह पुनः प्रवेश के दौरान फेंक दिया जाए और जल जाए, जिससे प्रत्येक मिशन में 8,500 पाउंड तक कचरे का निपटान करने का अवसर मिलेगा।

ड्रीम चेज़र टेनेसिटी सिएरा स्पेस अंतरिक्षयानों के नियोजित बेड़े में पहला है जो इन मिशनों को पूरा करने में मदद करेगा।

प्रमाणन और कक्षा में संचालन

भविष्य की एजेंसी पुनः आपूर्ति मिशनों के लिए वाहन प्रणाली को प्रमाणित करने की प्रक्रिया के भाग के रूप में, नासा और सिएरा स्पेस अंतरिक्षयान को कक्षा में स्थापित करने के बाद उसकी गति से चलाएंगे। जैसे ही ड्रीम चेज़र टेनेसिटी अंतरिक्ष स्टेशन के पास पहुंचेगा, यह रवैया नियंत्रण, अनुवाद संबंधी युद्धाभ्यास और निरस्त क्षमताओं को साबित करने के लिए प्रदर्शनों की एक श्रृंखला आयोजित करेगा। गतिशीलता प्रदर्शन पूरा करने के बाद, अंतरिक्ष स्टेशन के अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्षयान को पकड़ने के लिए कनाडाआर्म2 रोबोटिक आर्म का उपयोग करेंगे और इसे पृथ्वी की ओर मुख वाले बंदरगाह पर डॉक करेंगे।

लगभग 45 दिनों तक परिक्रमा प्रयोगशाला में रहने के बाद, अंतरिक्ष यान को स्टेशन से छोड़ा जाएगा और कैनेडी के लॉन्च और लैंडिंग सुविधा में उतरने के लिए वापस लाया जाएगा। लैंडिंग के बाद, ड्रीम चेज़र को बंद कर दिया जाएगा, और सिएरा स्पेस टीम इसे आवश्यक निरीक्षण करने, नासा के शेष कार्गो को उतारने और अपने अगले मिशन के लिए इसे तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रसंस्करण सुविधा में वापस ले जाएगी।

 

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement