Quote :

किसी भी व्यक्ति की वास्तविक स्थिति का ज्ञान उसके आचरण से होता हैं।

Travel & Culture

प्रकृति प्रेमियों के लिए आनंददायक स्थान नालदेहरा का हिल स्टेशन

Date : 27-Feb-2024

 नालदेहरा का हिल स्टेशन अपने लुभावने परिदृश्य और अद्भुत गोल्फ कोर्स के साथ उन लोगों का स्वागत करता है जो हिमाचल प्रदेश के इस प्राचीन पर्यटन स्थल के बीच समय बिताना पसंद करते हैं। वास्तव में, एक प्रकृति प्रेमी के लिए यह आनंददायक स्थान धुंधले बादलों, देवदार के जंगल और हरे-भरे पहाड़ों से सुशोभित है। 

ऊँचे हिमालय पर्वतों के बीच और देवदार और देवदार के हरे-भरे जंगलों से घिरा, नालदेहरा एक आश्चर्यजनक हिल स्टेशन है और हिमाचल प्रदेश में सबसे अच्छे यात्रा स्थलों में से एक है। अपने खूबसूरत गोल्फ कोर्स, हरे-भरे हिमालय पर्वत और घाटी से बहती चमचमाती सतलज नदी के साथ, नालदेहरा एक कैनवास पर एक पेंटिंग जैसा दिखता है। इस छोटे से प्राचीन गंतव्य का नाम नाग और देहरा शब्दों से लिया गया है, जिनका संयुक्त रूप से शाब्दिक अनुवाद 'सांपों के राजा का निवास' होता है।

यहां 18-होल नालदेहरा गोल्फ कोर्स भारत के बेहतरीन और सबसे प्रसिद्ध गोल्फ कोर्सों में से एक है और एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। या तो पास के जंगलों में लंबी और इत्मीनान से सैर करें या अपने प्रियजनों के साथ यहां पिकनिक का आयोजन करें, आप निश्चित रूप से प्रकृति की सुखदायक ध्वनियों के प्रति अपनी इंद्रियों को समर्पित कर देंगे। अतीत के राजाओं की तरह, कोई भी घोड़े पर सवार होकर शानदार जंगलों का भ्रमण कर सकता है। यहां एक अनूठा अनुभव प्रदान किया जाता है, ये घुड़सवारी आपको सुदूर वन क्षेत्रों में ले जाएगी और कुछ शानदार दृश्यों से आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। नालदेहरा कई पवित्र हिंदू मंदिरों का भी घर है जो इस खूबसूरत जगह के आकर्षण को बढ़ाते हैं।

1830 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, नालदेहरा गोल्फ कोर्स के मध्य में स्थित महुनाग मंदिर , एक लोकप्रिय दर्शनीय स्थल और हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। कर्ण को समर्पित, जिन्हें महुनाग के नाम से भी जाना जाता है, यह अद्भुत संरचना अपनी 'पहाड़ी' शैली की वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। महाकाली मंदिर भी हिंदुओं के लिए अत्यंत धार्मिक महत्व का स्थल है। देवी महा काली को समर्पित, यह मनमोहक मंदिर महाकाली नदी के तट पर स्थित है। आसपास की पहाड़ियों और घाटियों का प्राचीन वातावरण इस स्थान की पवित्रता को बढ़ाता है।

नालदेहरा की सुंदरता को शैली पीक से सबसे अच्छी तरह से देखा जा सकता है, जो आसानी से एक फोटोग्राफर के लिए आनंददायक हो सकता है। भव्य दृश्यों और विशाल परिदृश्य को समेटे हुए, शैली पीक एक चुनौतीपूर्ण और रोमांचकारी ट्रेक के साथ साहसी लोगों को भी आकर्षित करता है। नालदेहरा के पास एक प्रसिद्ध और अवश्य घूमने योग्य पर्यटन स्थल मशोबरा का खूबसूरत गाँव है। ओक और देवदार के घने जंगलों से घिरा और सुखदायक जलवायु का दावा करने वाला मशोबरा गांव अपनी असीम शांति से पर्यटकों को प्रसन्न करता है। नालदेहरा से 18 किमी की दूरी पर स्थित, एक और सुरम्य गांव, चब्बा , सतलज नदी पर अपने एड्रेनालाईन प्रेरित रिवर राफ्टिंग कोर्स के साथ एक साहसी व्यक्ति के लिए आनंददायक है। तत्तापानी, 30 किमी की दूरी पर स्थित, नालदेहरा के पास एक और पर्यटन स्थल है जो अपने गर्म सल्फर झरनों के लिए प्रसिद्ध है।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement