Quote :

“समर्पण के साथ किया गया हर कार्य सफल होता है” - अज्ञात

Travel & Culture

प्राकृतिक सुन्दरता से परिपूर्ण दार्जिलिंग का मिरिक हिल स्टेशन, घूमने जरुर जाएँ

Date : 11-Jul-2024

 

आजकल हर किसी को घूमने-फिरने का शौक है। हिल स्टेशन से लेकर बीच तक आपको सैलानियों की बड़ी भीड़ मिल जाएगी, लेकिन अगर नेचर के बीच सुकून के कुछ पल बिताने का जी चाहता है तो आपको किसी खूबसूरत और शांत जगह पर जाना चाहिए। जहां आप घंटों बैठकर खूबसूरत प्रकृति के बारे में सोच सकें, उसे महसूस कर सकें और खुद से बातें कर सकें। अगर आप भी किसी ऐसे हिल स्टेशन की तलाश कर रहे हैं तो  दार्जिलिंग के मिरिक जा सकते हैं। मिरिक एक बेहद छोटा हिल स्टेशन है जहां आप लंबा वक्त बिता सकते हैं।

मानसून में जब प्रकृति का सौंदर्य अपने चरम पर होता है तो मन करता है इन हसीन वादियों में कहीं दूर चले जाएं। अगर आपको किसी शांत हिल स्टेशन पर सुकून के पल बिताने हैं तो मिरिक जा सकते हैं। खूबसूरत चाय के बागान और झीलों का शहर मिरिक आपको दीवाना बना देगा।
 
विशाल हिमालय घाटी में एक विशाल झील के किनारे बसा मिरिक बेहद खूबसूरत है। शांत पहाड़ियों में बसा मिरिक अपनी झीलों और पहाड़ों के लिए फेमस है। मिरिक को देखकर ऐसा लगता है जैसे नैनीताल की झीलें मुन्नार की खूबसूरत वादियों में लाकर रख दी हों। मानसून में मिरिक की खूबसूरती अपने पीक पर होती है। यहां की लश ग्रीन ब्यूटी आपको दीवाना बना देगी।
 
मिरिक की खूबसूरती देख हो जाएंगे दीवाने
मिरिक का नाम लेप्चा शब्द 'मीर-योक' से लिया गया है, जिसका अर्थ है 'आग से जला हुआ स्थान'। ये समुद्र तल से 1767 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जहां सालभर मौसम खुशनुमा बना रहता है। चाय बागानों के खूबसूरत बागान और यहां की शांति आपको दीवाना बना देगी। रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिंदगी से ब्रेक लेकर आपको तरोताजा फील करना है और एक छोटी सी यात्रा प्लान करनी है तो इसके लिए मिरिक खूबसूरत जगह हो सकती है।
 
टी गार्डन और झीलों की सैर का उठाएं लुत्फ
मिरिक उत्तरी बंगाल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। अगर आप  दार्जिलिंग जाने के प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए मिरिक एक शानदार मिड पॉइंट हो सकता है। यहां से कर्सियांग, दार्जिलिंग और घूम जैसे हिल स्टेशन पास ही हैं। मिरिक की खूबसूरती और आकर्षण यहां का शांत वातावरण और प्राकृतिक नजारे हैं। मिरिक में आप टी गार्डन घूमने जा सकते हैं। जो आपको काफी पसंद आएंगे। यहां लेक में बोटिंग का भी मजा आ ले सकते हैं।
 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement