Quote :

सत्य से कीर्ति प्राप्त की जाती है और सहयोग से मित्र बनाए जाते हैं -कौटिल्य अर्थशास्त्र

Travel & Culture

चित्रधारा जलप्रपात

Date : 27-Apr-2023

बस्तर जिले में जगदलपुर से 13 कि.मी. दूर करंजी गांव के समीप एक पहाड़ी से खंड-खंड में गिरते पानी वाला यह आकर्षक जलप्रपात है। चित्रधारा जलप्रपातबस्तर में झरनों की एक श्रृंखला है, उनमें से कई बारहमासी हैं, जबकि कुछ गर्मियों के दौरान पानी से वंचित हैं, लेकिन बारिश और सर्दियों के दौरान उनकी सुंदरता अद्वितीय है। चित्रधारा बाद की श्रेणी में आता है।

चित्रधर झरना बस्तर की सुंदरता का एक अद्भुत नमूना है। चित्रकोट झरने के रास्ते पर, एक छोटी सी पहाड़ी के घाटी के माध्यम से एक छोटी नदी बहती है और यह किसानों की सोपानी पात की शुरुआत है। इस कारण से, बारिश के दौरान पानी होता है लेकिन गर्मियों में, इसकी उत्कृष्टता फीकी हो जाती है।

झरने के ऊपरी हिस्से में, भक्तों ने एक शिव मंदिर और झरना के आकर्षण को देखने के लिए एक प्रेक्षण स्थान बनाया है। यह झरना 50 फीट की ऊंचाई से गिरता है। अगला मुख्य झरना 100 फीट की ऊंचाई से सोपानी पात में बाईं ओर से नीचे की ओर बहता है और पहाड़ियों की ओर बढ़ता है।

चित्रधारा जलप्रपात बरसात में यह देखने लायक होता है इस जलप्रपात के आस-पास खेतो में लगे फसलो की हरियाली देखते ही बनता है बरसात का मौसम खत्म होते ही पानी भी कम होता जाता है।

जगदलपुर से 20 कि0मी0 दुर चित्रकोट रोड की तरफ पोटानार गॉव के पास स्थित छोटा सा चित्रधारा जलप्रपात है परन्तु बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है, और आगे मुख्य जलप्रपात 100 फीट की ऊंचाई से बाईं ओर से नीचे की ओर बहता जो बहुत ही मनमोहक है।

चित्रधारा जलप्रपात जुलाई से दिसम्बर तक ही इस झरने की सुन्दरता का आनन्द ले सकते है, यहं जलप्रपात में परिवार के साथ पिकनिक मनाने का सबसे उत्तम स्थल है, यह झरना पोटनार गॉव के शांत और दूरस्थ स्थान पर स्थित है.

छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में कई सारे खूबसूरत जलप्रपात उन्हीं में से एक है चित्रधारा जलप्रपात। यह स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए सबसे सुंदर पिकनिक स्पॉट में से एक है, यहाँ मानसून के दौरान काफी संख्या में लोग आते है और मनोरम दृश्य का लुफ्त उठाते हैं। बस्तर में कई सारे छोटे बड़े जलप्रपात है जिनमे से कई सारे बारहमासी है तो कुछ मौसमी है। चित्राधारा जलप्रपात मौसमी जलप्रपात है जो केवल मानसून में ही अपनी ख़ूबसूरती से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement