भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने देश भर में सभी 36 राज्य और जिला स्तरीय हेल्पलाइनों के साथ-साथ राष्ट्रीय मतदाता हेल्पलाइन - 1950 को सक्रिय करके अपनी मतदाता पहुँच और शिकायत निवारण प्रणाली को मज़बूत किया है। इन पहलों का उद्देश्य नागरिकों को चुनावी जानकारी तक आसान पहुँच प्रदान करना और चुनाव संबंधी प्रश्नों और शिकायतों का शीघ्र समाधान प्रदान करना है।
राष्ट्रीय संपर्क केंद्र (एनसीसी) सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए केंद्रीय हेल्पलाइन के रूप में कार्य करेगा, जो प्रतिदिन सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक टोल-फ्री नंबर 1800-11-1950 के माध्यम से संचालित होगा। प्रशिक्षित अधिकारी कॉल संभालेंगे और नागरिकों को मतदाता पंजीकरण, मतदाता सूची में सुधार, मतदान संबंधी जानकारी और अन्य चुनाव संबंधी सेवाओं में सहायता प्रदान करेंगे।
स्थानीय सहायता सुनिश्चित करने के लिए, भारत निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और जिले में राज्य संपर्क केंद्र (एससीसी) और जिला संपर्क केंद्र (डीसीसी) स्थापित करने का निर्देश दिया है। ये केंद्र सभी कार्य दिवसों में कार्यालय समय के दौरान संचालित होते हैं और क्षेत्रीय भाषाओं में सहायता प्रदान करते हैं, जिससे नागरिकों को समय पर और संदर्भ-विशिष्ट सहायता प्राप्त हो सके।
सभी शिकायतों और प्रश्नों को राष्ट्रीय शिकायत सेवा पोर्टल (एनजीएसपी 2.0) के माध्यम से पंजीकृत और ट्रैक किया जाएगा, जिससे शिकायत निवारण में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित होगी।
डिजिटल माध्यमों को बढ़ावा देने के एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, चुनाव आयोग ने ECINET प्लेटफ़ॉर्म पर 'बुक-अ-कॉल विद BLO' सुविधा भी शुरू की है, जिससे नागरिक मतदाता संबंधी सहायता के लिए अपने संबंधित बूथ स्तरीय अधिकारियों (BLO) से सीधे जुड़ सकते हैं। नागरिक चुनाव अधिकारियों से संवाद करने के लिए ECINET ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं।
आयोग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ), जिला निर्वाचन अधिकारियों (डीईओ) और निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों (ईआरओ) को प्रतिक्रियाओं की निगरानी करने और 48 घंटे के भीतर उपयोगकर्ता अनुरोधों का निपटान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।
हेल्पलाइन के अतिरिक्त, नागरिक [email protected] पर ईमेल के माध्यम से भी चुनाव संबंधी शिकायतें और फीडबैक भेज सकते हैं।
