Quote :

किसी भी व्यक्ति की वास्तविक स्थिति का ज्ञान उसके आचरण से होता हैं।

Travel & Culture

पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करती है उत्तराखंड की शीतलाखेत हिल स्टेशन

Date : 17-Feb-2024

 

 

शितलाखेत हिल स्टेशन उत्तराखंड

उत्तराखंड देश के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है, यहाँ सालाना हजारों-लाखों की संख्या में टूरिस्ट घूमने आते हैं. उत्तराखंड की प्राकृतिक खूबसूरती यहाँ आने वाले पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है।

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले से करीब 32 किलोमीटर और रानीखेत के करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस खूबसूरत हिल स्टेशन में घूमने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगहें हैं, जहाँ आप अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ साल में किसी भी समय ट्रिप प्लान कर सकते हैं. इस हिल स्टेशन का निर्माण 20वीं शताब्दी के आसपास किया गया था। वहीं एक अन्य मान्यता के अनुसार, यह जगह फेमस संत हैडाखंडी महाराज और सोमवार गिरी महाराज की तपोस्थली भी रही है।

 यहां घूमने की बेस्ट जगहें

चौबटिया बाग-

चौबटिया बाग, शितलाखेत हिल स्टेशन में घूमने की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है. समुद्र तल से करीब 1800 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद यह चौबटिया बाग बेहद खूबसूरत जगह है। यहां पर आप दर्जन से भी ज्यादा किस्म के फूल-पौधों को देख सकते हैं। जो पहाड़ों के बीच मौजूद यह बाग बेहद लुभावने और मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। बताया जाता है कि उस दौरान ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड मेयो को यह जगह इतनी अधिक पसंद आ गई कि उन्होंने यहां पर छावनी बना ली। शितलाबाग से चौपटिया बाग की दूरी 10 किमी है।

शितलाखेत व्यू पॉइंट-

शितलाखेत व्यू पॉइंट एक बेहद लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। अगर आप भी इस हिल स्टेशन की खूबसूरती को निहारना चाहते हैं, तो आपको यहां पर जरूर आना चाहिए। इस व्यू पॉइंट से आपको कई मनमोहक दृश्य देखने को मिलेंगे। शितलाखेत व्यू पॉइंट से आप हिमालय पर्वत की खूबसूरती को निहार सकते हैं। वहीं फोटोग्राफी के लिए भी यह स्थान बेस्ट माना जाता है।

स्याही देवी मंदिर- 

शितलाखेत में मौजूद स्याही देवी मंदिर एक बेहद पवित्र स्थान होने के साथ फेमस पर्यटक स्थल है। यहां के स्थानीय लोग स्याही देवी मंदिर को काफी पवित्र माना जाता है। पहाड़ की चोटी पर मौजूद यह मंदिर काफी पुराना है। साथ ही यह सैलानियों के लिए भी काफी फेमस है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको ट्रेकिंग करनी पड़ेगी। ट्रेकिंग के दौरान आपको कई लुभावने दृश्य देखने को मिलेंगे। 

शितलाखेत मार्केट- 

शितलाखेत शहर में आप यहां के लोकल मार्केट भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। आप यहां से अपने लिए ढेर सारी शॉपिंग कर सकते हैं। वहीं शॉपिंग भी कर सकते हैं। वहीं शाम के समय जब लोकल मार्केट में लाइट्स जलती हैं, तो पूरी मार्केट जगमग हो उठती है।

शितलाखेत कैसे पहुंचें- 

आपको बता दें कि शितलाखेत पहुंचना बेहद आसान है। यहां पर अल्मोड़ा, रानीखेत और नैनीताल से आप आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां पर सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन काठगोदाम है।

 

 

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement