Quote :

सत्य से कीर्ति प्राप्त की जाती है और सहयोग से मित्र बनाए जाते हैं -कौटिल्य अर्थशास्त्र

Health & Food

डायबिटीज में लाभकारी है तुलसी का पौधा

Date : 27-May-2024

 तुलसी का सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं है, आयुर्वेद में तो इसे सेहत के लिए वरदान तक माना गया है। माना जाता है कि तुलसी ऐसी औषधि है जो ज्यादातर बीमारियों को दूर करने की क्षमता रखती है। तुलसी का सेवन करने से न सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट होती है बल्कि कई संक्रामक रोगों को भी ठीक करने में भी मदद मिलती है। आइए जानते हैं तुलसी का रोजाना सेवन आपको किस-किस रोग से बचा सकता है।
डायबिटीज के खतरे को करे कम-
तुलसी में मौजूद यूजीनोल, मिथाइल यूजेनॉल और कैरियोफिलिन जैसे तत्वों की वजह से  पैन्क्रीऐटिक बीटा सेल्स सही तरीके से काम करते हैं। जिसकी वजह से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बनती है, ब्लड शुगर लेवल ठीक बना रहता है और डायबिटीज होने से बचाव होता है।
किडनी की पथरी-
किडनी की पथरी को हटाने के लिए सुबह सबसे पहले तुलसी के रस में शहद मिलाकर छह महीने तक पीने से ना सिर्फ किडनी की पथरी की समस्या दूर होगी बल्कि इससे होने वाले दर्द से भी राहत मिलेगी।

बुखार से राहत-
तुलसी की मदद से पुराने से पुराने बुखार को ठीक करने में मदद मिलती है। इसके लिए 20 तुलसी की पत्ती और 10 काली मिर्च मिलाकर काढ़ा बनाकर पिएं।

सांस की बदबू-
सांसों की बदबू को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। यह नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। मुंह से बदबू आने पर तुलसी के कुछ पत्ते चबा लें। ऐसा करने से सांसों की बदबू दूर हो जाएगी।


पेट के कीड़े-
तुलसी के रस की मदद से पेट के कीड़े, उल्टी, हिचकी, भूख अच्छी लगना, पेट की गैस, दस्त, कोलाइटिस, जैसे रोगों को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आधा चम्मच तुलसी का रस या दस तुलसी के पत्ते रोजाना खाएं।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement