Quote :

किसी भी व्यक्ति की वास्तविक स्थिति का ज्ञान उसके आचरण से होता हैं।

International

एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स मार्च में लॉन्च कर सकती है स्टारशिप रॉकेट

Date : 06-Feb-2023

 वाशिंगटन, । दुनिया के सबसे धनवान लोगों में से एक एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स अपने महत्वाकांक्षी स्टारशिप रॉकेट को मार्च आखिर तक लॉन्च कर सकती है। मस्क ने शनिवार को एक ट्वीट में ऐसे संकेत दिए हैं। 

ट्विटर पर एक यूजर के स्टारशिप के सवाल पर मस्क ने कहा-'अगर बाकी परीक्षण अच्छे रहे, तो स्पेस एक्स एक स्टारशिप को अगले महीने लॉन्च करने की कोशिश करेगी।' इससे पहले, जनवरी में मस्क ने इसको फरवरी आखिर तक लॉन्च करने की संभावना जताई थी। स्पेस एक्स स्टारशिप की सफल लॉचिंग के बाद मंगल और चंद्रमा तक पहुंचने के लक्ष्य को पाना चाहती है। दो साल पहले मार्च 2021 में स्टारशिप के एक प्रोटोटाइप ने धरती पर सफल लैंडिंग की थी। हालांकि कुछ देर बाद इसमें जबरदस्त धमाका हुआ और वह आग के गोले में तब्दील हो गया था।

एलन मस्क आम आदमी को अंतरिक्ष की सैर कराना चाहते हैं। वह हर किसी के आसमान को छूने के सपने को पूरा करना चाहते हैं। इस युवा उद्यमी की अंतरिक्ष कंपनी स्पेस एक्स चांद-सितारों की सैर ( स्पेस टूरिज्म) पर काम कर रही है। अगर मस्क इस योजना में सफल हो जाते हैं तो आम आदमी भी अंतरिक्ष पर जा सकेंगे पर इसके लिए उन्हें मोटी रकम खर्च करनी पड़ सकती है।

एलन मस्क जिद और जुनून और जज्बे से इस महत्वाकांक्षी योजना को हर हाल में पूरा कर यह साबित करना चाहते हैं कि अब अंतरिक्ष उनकी मुट्ठी में है। मस्क की जिद है कि यह ऐसा रॉकेट हो जो हवाई जहाज या अन्य वाहनों की तरह बार-बार उपयोग में लिया जा सके। जिससे रॉकेट का खर्च बचने से यात्रा सुलभ और सस्ती हो सके। अभी तक जो रॉकेट उपलब्ध हैं उनका एक ही बार उपयोग किया जा सकता है। इस वहज से अंतरिक्ष स्टेशन तक आने-जाने में बड़ा खर्च आता है। 

स्पेस एक्स के स्टारशिप रॉकेट के मल्टीटाइम यूजेबल बनने के बाद भविष्य में मनुष्य को पृथ्वी जैसी सुगमता वाले अन्य ग्रहों पर बसाने की योजना साकार हो सकेगी। मस्क वैसे भी मंगल ग्रह पर मानव बस्ती बसाने की परियोजना पर काम कर रहे हैं। भी शुरू कर रखी है। वे इसकी संभावनाओं को तलाश रहे हैं। स्पेस एक्स 2012 से लगातार स्टारशिप रॉकेट, इसके बूस्टर इंजन, स्टारशिप कार्गो, यात्री रॉकेट विकसित करने पर काम रही है।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement