Quote :

किसी भी व्यक्ति की वास्तविक स्थिति का ज्ञान उसके आचरण से होता हैं।

National

फ्रांसीसी सेनाध्यक्ष जनरल पियरे शिल भारत दौरे पर, जनरल मनोज पांडे से मिले

Date : 27-Feb-2024

 नई दिल्ली, 27 फरवरी । भारत के दौरे पर आये फ्रांसीसी सेना प्रमुख जनरल पियरे शिल ने मंगलवार को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करके अपनी यात्रा शुरू की। नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक लॉन में फ्रांसीसी सेनाध्यक्ष को औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे और सशस्त्र बलों के अन्य वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व से मुलाकात की।

फ्रांसीसी सेनाध्यक्ष 29 फरवरी तक भारत की यात्रा पर हैं। यात्रा की शुरुआत में राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के शहीद नायकों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे और सशस्त्र बलों के अन्य वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व से मुलाकात की। उन्होंने विचारों का आदान-प्रदान किया और दोनों सेनाओं के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने सहित विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर रचनात्मक चर्चा की। यात्रा के दौरान जनरल ऑफिसर रक्षा उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे और राजस्थान में पिनाका फायरिंग प्रदर्शन भी देखेंगे।

वह जयपुर में सप्त शक्ति कमान का भी दौरा करेंगे और वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के साथ बातचीत करेंगे। 29 फरवरी को जनरल पियरे शिल प्रतिष्ठित नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) में अधिकारियों को संबोधित करेंगे। जनरल पियरे शिल की यात्रा रक्षा, सुरक्षा और प्रौद्योगिकी में अपने रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने के लिए फ्रांस और भारत की साझा प्रतिबद्धता को उजागर करती है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच इस तरह की द्विपक्षीय यात्राएं और विभिन्न अभ्यास सशस्त्र बलों के बीच लंबे समय से चले आ रहे बंधन का प्रतीक हैं और क्षेत्रीय स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण को मजबूत करते हैं।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement