Quote :

आपकी सफलता का रहस्य आपके दैनिक कार्यक्रम से निर्धारित होता है - जॉन सी. मैक्सवेल

Science & Technology

नासा के DC-8 ने स्ट्रैटोस्फियर को विदाई दी और कक्षा को नमस्कार किया

Date : 14-Apr-2024

 एशियाई वायु गुणवत्ता (एएसआईए-एक्यू) के एयरबोर्न और सैटेलाइट जांच का समर्थन करने वाले अपने अंतिम मिशन को पूरा करने के बाद, डीसी -8 विमान 1 अप्रैल, 2024 को कैलिफोर्निया के पामडेल में नासा के आर्मस्ट्रांग फ्लाइट रिसर्च सेंटर बिल्डिंग 703 में लौट आया। अमेरिकी वायु सेना प्लांट 42 अग्निशमन विभाग द्वारा जश्न मनाते हुए जल सलामी के साथ विमान और चालक दल का वापस स्वागत किया गया। श्रेय: नासा/स्टीव फ्रीमैन

नासा के DC-8 ने 37 वर्षों के बाद अपना अंतिम मिशन पूरा किया, इडाहो स्टेट यूनिवर्सिटी में शैक्षिक प्रशिक्षण में सहायता के लिए सेवानिवृत्त हुए।

 

37 साल के सफल हवाई विज्ञान मिशन के बाद, नासा के डीसी-8 विमान ने अपना अंतिम मिशन पूरा किया और 1 अप्रैल को कैलिफोर्निया के पामडेल में एजेंसी के आर्मस्ट्रांग फ्लाइट रिसर्च सेंटर बिल्डिंग 703 में लौट आया।

 

वायु गुणवत्ता अध्ययन, एशियाई वायु गुणवत्ता की एयरबोर्न और सैटेलाइट जांच, या ASIA-AQ मिशन को पूरा करने के बाद अमेरिकी वायु सेना प्लांट 42 अग्निशमन विभाग द्वारा डीसी -8 और चालक दल का जश्न मनाते हुए जल सलामी के साथ स्वागत किया गया । विमान मई में परिचालन समाप्त करने के बाद सेवानिवृत्त होने के लिए तैयार है।

 

वैज्ञानिक योगदान की विरासत

दुनिया की सबसे बड़ी उड़ान विज्ञान प्रयोगशाला के रूप में, DC-8 का उपयोग 1987 से एजेंसी के एयरबोर्न साइंस मिशन का समर्थन करने के लिए किया जा रहा है। इस अद्वितीय विमान को पहली बार 1985 में NASA द्वारा अधिग्रहित किया गया था और दुनिया की सेवा करने वाली वैज्ञानिक परियोजनाओं के समर्थन में प्रयोगों के लिए डेटा एकत्र किया गया था। वैज्ञानिक समुदाय - जिसमें नासा और अन्य संघीय, राज्य, शैक्षणिक और विदेशी संस्थानों के वैज्ञानिक, शोधकर्ता और छात्र शामिल हैं।

 

एक शैक्षिक भूमिका में परिवर्तन

DC-8 अपनी शैक्षिक विरासत को जारी रखेगा क्योंकि यह पोकाटेलो, इडाहो में इडाहो स्टेट यूनिवर्सिटी में अपने नए घर में सेवानिवृत्त हो जाएगा, जहां इसका उपयोग कॉलेज के विमान रखरखाव प्रौद्योगिकी कार्यक्रम में वास्तविक दुनिया का अनुभव प्रदान करके भविष्य के विमान तकनीशियनों को प्रशिक्षित करने के लिए किया जाएगा।

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement