15 जुलाई से बदलेगा YouTube का नियम: AI और दोहराव वाले कंटेंट की कमाई पर लगेगा ब्रेक | The Voice TV

Quote :

तुम खुद अपने भाग्य के निर्माता हो - स्वामी विवेकानंद

Science & Technology

15 जुलाई से बदलेगा YouTube का नियम: AI और दोहराव वाले कंटेंट की कमाई पर लगेगा ब्रेक

Date : 14-Jul-2025

अगर आप YouTube पर कंटेंट क्रिएटर हैं, तो अब केवल तकनीकी जुगाड़ या शॉर्टकट से काम नहीं चलेगा। 15 जुलाई 2025 से YouTube की मॉनिटाइजेशन पॉलिसी में बड़ा बदलाव होने जा रहा है, जिसका सीधा असर उन क्रिएटर्स पर पड़ेगा जो AI-जनरेटेड, दोहराव वाले या कम गुणवत्ता वाले कंटेंट पर निर्भर हैं।

क्या बदलेगा?

YouTube अपने Partner Program (YPP) के नियमों को सख्त कर रहा है। नए बदलावों के मुताबिक:

  • AI से बनाए गए और रिपिटेटिव कंटेंट से होने वाली विज्ञापन आय घटा दी जाएगी
  • ऐसे चैनलों की कमाई में भारी गिरावट या मॉनिटाइजेशन से हटाया जाना संभव है।
  • केवल 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटे वॉचटाइम (या 90 दिनों में 1 करोड़ शॉर्ट्स व्यू) होने से ही काम नहीं चलेगा — अब कंटेंट का प्रामाणिक और यूनिक होना भी जरूरी होगा।

क्यों लिया गया यह फैसला?

YouTube पर पिछले कुछ समय में AI-जनरेटेड स्पैम कंटेंट की बाढ़ आ गई है।

  • कई वीडियो में केवल स्टॉक इमेज या वीडियो क्लिप पर AI वॉइसओवर डाला गया होता है।
  • इनकी क्वालिटी कम होती है और ये असल क्रिएटिव क्रिएटर्स को पीछे धकेलते हैं।
  • YouTube अब चाहता है कि असली मेहनत और रचनात्मकता को बढ़ावा मिले।

 नए नियमों की खास बातें:

  • AI और दोहराव वाले कंटेंट से कमाई घटेगी
  • ओरिजिनल और प्रामाणिक वीडियो को प्राथमिकता
  • सिर्फ योग्यता नहीं, गुणवत्ता भी जरूरी

 किसे होगा नुकसान?

  • जो चैनल बल्क में AI आधारित वीडियो बनाते हैं, जैसे कि इंटरनेट से जानकारी उठाकर बिना बदलाव के पेश करना या किसी तस्वीर पर वॉइसओवर लगाना —
    उन्हें या तो मॉनिटाइजेशन से हटाया जा सकता है या उनकी कमाई में भारी गिरावट हो सकती है।

 YouTube का बयान:

"यह एक छोटा लेकिन महत्वपूर्ण बदलाव है, जिससे हम क्रिएटिव और मेहनती कंटेंट क्रिएटर्स को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। YouTube को एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाए रखना हमारी प्राथमिकता है जहां असली टैलेंट और गुणवत्ता की पहचान हो।"

अब YouTube पर सफल होना है तो केवल AI या शॉर्टकट्स से नहीं चलेगा। ओरिजिनल, उच्च गुणवत्ता और दर्शकों के लिए वैल्यू देने वाला कंटेंट ही आगे बढ़ेगा। यदि आप यूट्यूबर हैं, तो यह बदलाव आपके लिए एक चेतावनी भी है और एक अवसर भी — सचेत हो जाइए और रचनात्मकता पर ध्यान दीजिए।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload










Advertisement