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कनेक्टिविटी और समावेशन: पूर्वोत्तर कैसे भारत के विकास का केंद्र बन रहा है

Date : 15-Sep-2025

 पिछले एक दशक में, पूर्वोत्तर क्षेत्र एक सुदूर सीमांत क्षेत्र से भारत की विकास गाथा में एक उभरते हुए नेता के रूप में मजबूती से उभरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमारे लिए, पूर्व केवल एक दिशा नहीं बल्कि एक दृष्टि है: सशक्त बनाओ, कार्य करो, सुदृढ़ बनाओ और रूपांतरित करो।" यह मंत्र अब एक्ट ईस्ट रूपरेखा को गति दे रहा है। इस दृष्टि को ठोस कार्रवाई में बदला जा रहा है: भारत सरकार और उसके मंत्रालयों के तहत बड़े पैमाने पर निवेश और नीतिगत फोकस क्षेत्र में बुनियादी ढांचे को बदल रहे हैं। रेल मंत्रालय, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (MDoNER) सभी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY), प्रधानमंत्री की पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास पहल (PM-DevINE), और पूर्वोत्तर विशेष अवसंरचना विकास योजना (NESIDS) जैसी योजनाओं के क्रियान्वयन में गहराई से शामिल हैं। उनके संयुक्त प्रयासों से, सड़क, रेल और ग्रामीण संपर्क नेटवर्क को बड़े पैमाने पर उन्नत किया जा रहा है। जिसे कभी दूर माना जाता था, उसे अब गति और महत्वाकांक्षा के साथ राष्ट्रीय ग्रिड में जोड़ा जा रहा है।

रेल संपर्क इस परिवर्तन का मूल रहा है। 2014 से, रेल मंत्रालय ने पूर्वोत्तर के लिए कुल ₹62,477 करोड़ आवंटित किए हैं, जिसमें से चालू वित्त वर्ष के लिए ₹10,440 करोड़ निर्धारित हैं। ₹77,000 करोड़ की परियोजनाएँ निर्माणाधीन हैं। मिज़ोरम में ₹8,000 करोड़ से अधिक की लागत से निर्मित बैराबी-सैरांग रेलवे लाइन एक ऐतिहासिक उपलब्धि है; यह 51 किलोमीटर लंबी लाइन पहली बार आइज़ोल को भारत के राष्ट्रीय रेल नेटवर्क से जोड़ेगी। इसके अलावा, इस क्षेत्र ने 143 पुलों और 45 सुरंगों के निर्माण के माध्यम से दुर्गम भूभागों को पार कर लिया है, जो संपर्क के साथ-साथ इंजीनियरिंग महत्वाकांक्षा को भी दर्शाता है।

ग्रामीण पहुँच और आर्थिक संपर्क के लिए महत्वपूर्ण सड़क अवसंरचना पर भी समान रूप से ध्यान दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत, पूर्वोत्तर के लिए 89,436 किलोमीटर लंबी 17,637 सड़क परियोजनाओं और 2,398 पुलों को मंजूरी दी गई है। इन परियोजनाओं में से, 80,933 किलोमीटर लंबी 16,469 सड़क परियोजनाओं और 2,108 पुलों का निर्माण पूरा हो चुका है, जिससे दूरदराज के इलाकों तक पहुँच में सुधार हुआ है और माल और लोगों के लिए यात्रा का समय कम हुआ है। साथ ही, जुलाई 2025 तक 16,207 किलोमीटर से ज़्यादा राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जा चुका है, जो राज्यों की राजधानियों, सीमावर्ती क्षेत्रों और क्षेत्रीय बाज़ारों को देश के बाकी हिस्सों से अधिक प्रभावी ढंग से जोड़ेंगे।

एनईएसआईडीएस (सड़कें) और एनईएसआईडीएस-ओटीआरआई (सड़क अवसंरचना के अलावा) जैसी योजनाएँ केवल परिवहन के अलावा, स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, पानी, दूरसंचार और ठोस/तरल अपशिष्ट प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में भी कमियों को पूरा करने में मदद कर रही हैं। 31 जुलाई 2025 तक, एनईएसआईडीएस-ओटीआरआई के तहत 29 परियोजनाओं को मंजूरी दी जा चुकी है और उनका कार्यान्वयन किया जा रहा है, जिन पर ₹462.21 करोड़ खर्च किए जा चुके हैं। ये प्रयास सुनिश्चित करते हैं कि अवसंरचना केवल आवागमन के बारे में ही नहीं, बल्कि सेवाओं और जीवन की गुणवत्ता के बारे में भी हो।

केंद्रीय योजना पीएम-डेवाइन भी महत्वपूर्ण रही है। 2022-23 के बजट में अपनी घोषणा के बाद से केंद्र द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित, पीएम-डेवाइन को पूर्वोत्तर की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप बहु-क्षेत्रीय बुनियादी ढाँचे के विकास को गति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पीएम-डेवाइन के तहत परियोजनाएँ कनेक्टिविटी में सुधार, शहरी और ग्रामीण संपत्ति विकास और सामाजिक-आर्थिक समावेशन में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं।

एक महत्वपूर्ण सहायक नवाचार गरीब मतदाता विकास सेतु (पीवीएस) पोर्टल है, जो पूर्वोत्तर में बुनियादी ढाँचा परियोजनाओं की योजना, अनुमोदन, धन वितरण और निगरानी को सुव्यवस्थित करने में मदद कर रहा है। यह पोर्टल राज्य सरकारों और केंद्रीय एजेंसियों को डिजिटल रूप से प्रस्ताव प्रस्तुत करने, पूर्णता और उपयोग प्रमाणपत्रों पर नज़र रखने और पारदर्शिता बनाए रखने में सक्षम बनाता है। यह दृष्टिकोण शासन में सुधार करता है, देरी को कम करता है और परियोजनाओं को स्थानीय आवश्यकताओं के साथ बेहतर ढंग से संरेखित करता है।

सड़क और रेल के पूरक के रूप में, डिजिटल बुनियादी ढाँचे और नागरिक सुविधाओं में भी कनेक्टिविटी को मज़बूत किया जा रहा है। डोनर मंत्रालय के अनुसार, भारत नेट परियोजना के तहत पूर्वोत्तर की 6,355 ग्राम पंचायतों को सेवा-तैयार बनाया गया है। इसके साथ ही, विभिन्न सरकारी वित्त पोषित मोबाइल परियोजनाओं के तहत 3,297 मोबाइल टावर इस क्षेत्र में चालू किए गए हैं, जिससे दूरदराज और ग्रामीण इलाकों तक पहुँच में सुधार हुआ है। ये प्रगति ई-गवर्नेंस, ऑनलाइन शिक्षा, डिजिटल कॉमर्स और स्वास्थ्य सेवा की संभावनाओं को खोल रही है, जिससे दूरदराज के इलाकों और बुनियादी आधुनिक सेवाओं के बीच की दूरी कम हो रही है।

इसके अलावा, पीएम-डिवाइन और एनईएसआईडीएस जैसी योजनाएँ केवल बुनियादी ढाँचे के बारे में ही नहीं हैं, बल्कि समावेशी विकास के माध्यम से जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के बारे में भी हैं। इन योजनाओं के तहत, स्वास्थ्य केंद्रों, स्कूलों, जल आपूर्ति और सहायक सेवाओं से जुड़ी परियोजनाओं को मंजूरी और वित्त पोषण दिया जा रहा है। इन विकासों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि विकास न केवल राजमार्गों और स्टेशनों में, बल्कि स्वच्छ पेयजल, जन स्वास्थ्य और शिक्षा में भी समान हो, ताकि विकास का लाभ पूर्वोत्तर में समाज के सभी वर्गों तक पहुँच सके।

 
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