Quote :

“कल को आसान बनाने के लिए आज आपको कड़ी मेहनत करनी ही पड़ेगी”- अज्ञात

Health & Food

सर्दियों में थाइराइड के लिए रामबाण इलाज हैं ये 5 फूड्स

Date : 11-Dec-2023

 महिलाओं में थायराइड की प्रॉब्लम ज्यादा देखी जाती है। अब किशोरावस्था की बच्चियां भी इसकी चपेट में आने लगी हैं. सबसे बड़ी चिंता की बात है कि थायराइड पूरी सेहत पर ही असर डालता है। सर्दी के मौसम में इसकी समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में आयुर्वेद में कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारें मे बताया गया है, जिनके सेवन से थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 फूड्स के बारें में.

थाइराइड में राहत देंगे ये फूड्स
1. धनिये का बीज
थायराइड के मरीजों के लिए धनिये के बीज जबरदस्त माने जाते हैं. इनमें विटामिन ए, सी, के और फोलेट काफी ज्यादा मात्रा में होता है। ये थायराइड फ़ंक्शन में सुधार करने का काम करते हैं. सूजन को कम कर आराम पहुंचाते हैं। रात में एक चम्मच धनिये के बीजों को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट पानी पी जाएं।
2. आंवला
आंवला कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। थायराइड कंट्रोल करने में भी काफी असरदार होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाने का काम करती है। यह थायराइड में काफी मदद करती है। थायराइड से पीड़ित लोगों को आंवले को अपनी डेली डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है. यह थायराइड ग्लैंड की सेहत को सुधारने का काम करता है. आंवले को जूस, पाउडर, चटनी या सब्जी के तौर पर खा सकते हैं।
3. नारियल
थायराइड के मरीजों के लिए नारियल बेहद लाभकारी होता है। नारियल का सेवन किसी तरह से कर सकते हैं। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है और पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसका सीधा असर थाइराइड पर देखने को मिलता है।
4. मोरिंगा
मोरिंगा के सेवन से थायराइड में आराम मिलता है. इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। यह थायराइड हार्मोन को बैलेंस करने के साथ इसके लेवल में भी सुधार करता है। मोरिंगा शरीर के लेवोथायरोक्सिन को अवशोषित करने का काम करता है. मोरिंगा की पत्तियों में थायोसाइनेट और पॉलीफेनोल्स मौजूद होता है, जो एंटी थायराइड की तरह काम करता है।
5. कद्दू के बीज
कद्दू के बीज भी सेहत के लिए किसी सुपरफूड की तरह होते हैं। इनमें जिंक की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जिंक शरीर में अन्य विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने का काम करता है। ये शरीर में थायराइड हार्मोन के संश्लेषण और संतुलन को बढ़ाता है, जिससे थाइराइड में काफी आराम मिलता है। थायराइड के मरीजों को नियमित तौर पर एक चम्मच कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए।
 
(इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)


 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement