Quote :

सत्य से कीर्ति प्राप्त की जाती है और सहयोग से मित्र बनाए जाते हैं -कौटिल्य अर्थशास्त्र

Health & Food

रोज खाएं एक मुट्ठी चना

Date : 23-Mar-2023

शरीर को चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्त रखने के लिए सिर्फ व्यायाम ही नहीं, खाने-पीने पर ध्यान देना भी जरूरी है। इसके लिए अपने जीवन और खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है। आपने भुने हुए चने तो जरूर खाए होंगे, अगर आप चनों को केवल स्वाद के लिए कभी-कभी खाते हैं तो इन्हें रोजाना खाना शुरू कर दें।

चने में मौजूद ढेरों विटामिन्स आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी है. भुने चने सेहत के लिए बेहद पौष्टिक माने जाते हैं. बाकी ड्राइ फ्रूट्स की बात करें तो ये उनसे काफी सस्‍ते भी हैं. आज हम आपको इस रिपोर्ट में भुने चने के फायदों के बारे में बताएंगे

चने खाने से होता है दिमाग तेज

भुन हुए चने खाने से दिमाग तेज होता है साथ ही भुने चने पाचन शक्ति के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. चने में प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा होती है जिसकी वजह से चने सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

हड्डियां और इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी मजबूत

चने में दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है, जिसका रोजाना सुबह सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती है. चने खाने से आपका डायजेस्टिव सिस्‍टम मजबूत होगा तो आपकी इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी. चने में ढेरों विटामिन्‍स पाए जाते हैं जो आपकी हेल्थ सिस्टम को मजबूत करते हैं।

कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर

चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. डॉक्‍टर्स भी शुगर के मरीजों को चना खाने की सलाह देते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से शुगर की प्रॉब्‍लम दूर होती है।

भुने चने रोज अपनी डाइट में शामिल करने से डायबिटीज की समस्‍या में आराम मिलता है. ये डायबिटिक लोगों के लिए बहुत अच्छा भोजन है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद चना

गर्भवती महिलाओं के लिए चने काफी फायदेमंद साबित होता है. गर्भ के समय स्त्रियों को उल्‍टी की समस्या से होती है. उल्टियां ज्‍यादा हों तो उसका असर बच्‍चे पर भी पड़ता है क्‍योंकि शरीर पर जोर पड़ता है।

एनीमिया मरीजों के लिए फायदेमंद

चना एनिमिया मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. भुने चने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. चने में आयरन की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करती है।

वजन होता है कम

भुने चने को हर रोज अपने भोजन में शामिल करने से वजन कम होता है और मोटापा घटता है. ये शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी सेहत को मजबूत करते हैं।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement