Quote :

सत्य से कीर्ति प्राप्त की जाती है और सहयोग से मित्र बनाए जाते हैं -कौटिल्य अर्थशास्त्र

National

बंगाल में दो दिवसीय ग्लोबल बिजनेस समिट का आगाज, रिलायंस ने की 20 हजार करोड़ के निवेश की घोषणा

Date : 21-Nov-2023

 कोलकाता, 21 नवंबर  । पश्चिम बंगाल में दो दिवसीय बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट (बीजीबीएस) का आगाज मंगलवार से हो गया है। मंत्री इंद्रनिल सेन और बाबुल सुप्रियो के संगीत के साथ व्यापार शिखर सम्मेलन का आयोजन शुरू हुआ है। पहले दिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इन दोनों के साथ गुरुदेव रविंद्र नाथ टैगोर के संगीत पर सुर में सुर मिलाया। उसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने संबोधन किया।

अंबानी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अभी तक 45 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया है। अगले तीन सालों में और 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने संबोधन के दौरान यह घोषणा की कि बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली पश्चिम बंगाल के ब्रांड एंबेसडर होंगे। इसके साथ ही ममता ने कहा कि माकपा के जमाने में पश्चिम बंगाल में कोई ब्रांड एंबेसडर नहीं था लेकिन तृणमूल ने इसकी शुरुआत की। अब तक पश्चिम बंगाल का ब्रांड एंबेसडर शाहरुख खान रहे हैं। आज ममता ने जब सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा की तो शाहरुख खान रहेंगे या नहीं, इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

कार्यक्रम में ममता बनर्जी के साथ सौरभ गांगुली मौजूद थे। यहां सौरव गांगुली ने भी संबोधन किया और कहा कि पश्चिम बंगाल में वाकई निवेश के लिए अनुकूल माहौल है। उद्योगपतियों को यहां हर हाल में निवेश करना चाहिए।

28 देशों के प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा:

बीजीबीएस के सातवें संस्करण में 28 देशों के कारोबारी नेताओं, कॉर्पोरेट भारत की कई प्रमुख हस्तियों के साथ-साथ राजनीतिक गण्यमान्य लोगों ने हिस्सा लिया है। भाग लेने वाले देशों में अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, पोलैंड, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, मलेशिया, बांग्लादेश और फिजी शामिल हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, अंबुजा नियोतिया और हीरानंदानी समूह जैसे कॉर्पोरेट दिग्गजों ने हिस्सा लिया है।

अधिकारियों ने बताया कि दो दिवसीय बीजीबीएस 2023 में फोकस क्षेत्र एमएसएमई, कपड़ा, इंजीनियरिंग, ऊर्जा, परिवहन और शहरी बुनियादी ढांचे, रियल एस्टेट, कृषि, पर्यटन और अंतरराष्ट्रीय व्यापार और रसद हैं। 250 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। इनमें विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक के वरिष्ठ प्रतिनिधियों सहित कई वैश्विक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की है।

एक अधिकारी ने बताया कि समिट में संजीव गोयनका, संजीव पुरी, पूर्णेंदु चट्टोपाध्याय, हर्षवर्द्धन नेवटिया और सज्जन जिंदल जैसे अन्य उद्योगपति भी मौजूद रहेंगे। शिखर सम्मेलन के मौके पर कई बी2बी और बी2जी बैठकें आयोजित होनी हैं, जिसमें वैश्विक व्यापार और निवेश के अवसरों पर प्रकाश डाला जाएगा। ब्रिटेन ने सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल भेजा है। ब्रिटेन का 55 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल बिजीबीएस में शामिल हुआ है।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement