Quote :

“समर्पण के साथ किया गया हर कार्य सफल होता है” - अज्ञात

Science & Technology

MacOS पर ChatGPTऐप में बड़ी सुरक्षा समस्या: तुरंत अपडेट करें

Date : 10-Jul-2024

 

MacOSपर ChatGPTऐप इस साल की शुरुआत में जारी किया गया था जब Apple और OpenAIने WWDC 2024 में अपने सौदे की पुष्टि की थी।

चैटजीपीटी ऐप इंस्टॉल करने वाले एप्पल मैक उपयोगकर्ताओं को एक बड़े सुरक्षा जोखिम का सामना करना पड़ रहा था क्योंकि प्लेटफॉर्म ने एआई चैटबॉट के साथ आपकी चैट को सुरक्षित नहीं किया था और इसे सादे टेक्स्ट में छोड़ दिया था।

ओपनएआई को शायद इस बड़ी खामी के बारे में पता नहीं था, जिससे लाखों लोग संभावित दुर्भावनापूर्ण हमलों के प्रति संवेदनशील हो सकते थे, अगर उन्हें उनके मैक डिवाइस तक पहुंच मिल जाती और वे चैटजीपीटी ऐप पर संग्रहीत आपकी सभी चैट और अन्य डेटा को पढ़ने में सक्षम हो जाते।

CHATGPT MACOS ऐप सुरक्षा समस्या: क्या आपको चिंतित होना चाहिए?

इस मुद्दे की रिपोर्ट पेड्रो जोस पेरेरा विएतो नामक एक उपयोगकर्ता ने इस सप्ताह की शुरुआत में थ्रेड्स पर की थी। पेड्रो ने देखा कि सुरक्षा समस्या के कारण मैकओएस पर अन्य ऐप्स इन वार्तालापों को पढ़ सकते थे, जिससे ओपनएआई में खतरे की घंटी बज सकती थी।

कंपनी को इस मुद्दे के बारे में सूचित किया गया था, जो लाखों मैक उपयोगकर्ताओं के लिए बड़ा जोखिम था, लेकिन शुक्र है कि OpenAIअब ChatGPTऐप को एन्क्रिप्ट करने में कामयाब रहा है, इसलिए प्लेटफ़ॉर्म पर संग्रहीत आपका सारा डेटा सुरक्षित है। इसलिए, यदि आप macOSपर ChatGPTऐप के पहले संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप तुरंत नवीनतम संस्करण में अपडेट करें।


कठिन सवालों का सामना करना

लेकिन बड़ा सवाल यह है कि चैटजीपीटी ने डेटा को कैसे सुरक्षित नहीं रखा और ऐप्पल ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप को कैसे पेश करने की अनुमति दी। रिपोर्ट और टिपस्टर ने दावा किया कि ओपनएआई ने लोगों को अपनी वेबसाइट के माध्यम से मैकओएस पर चैटजीपीटी ऐप डाउनलोड करने के लिए कहकर ऐप्पल की सख्त ऐप स्टोर नीतियों को दरकिनार कर दिया हो सकता है, जो अब चुनिंदा क्षेत्रों में संभव है।

लेकिन फिर भी OpenAIको इस बात को लेकर सावधान रहना चाहिए कि इन ऐप्स को पब्लिक में कैसे रोल आउट किया जाता है क्योंकि इस तरह के मुद्दों का फायदा उठाया जा सकता है और कंपनी को ऐसी दुर्घटनाओं से बचने के लिए खुद ही जांच करनी चाहिए। ऐसा कहने के बाद भी, OpenAIअभी भी सुरक्षा के लिए आपकी चैट पढ़ सकता है और अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित कर सकता है, जब तक कि आपने कंपनी को ऐसा करने की अनुमति देने का फैसला किया हो।


Apple और OpenAIने कथित तौर पर एक शून्य-राशि सौदे पर सहमति जताई है, जिसके तहत ChatGPTको इस साल के अंत में iOS 18 और macOS Sequoia संस्करण में लाया जाएगा। यह ऐप पहले से ही अपनी वेबसाइट के माध्यम से macOSपर उपलब्ध है।

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement