Quote :

“समर्पण के साथ किया गया हर कार्य सफल होता है” - अज्ञात

Health & Food

उपमा बनाते समय न करें ये गलतियां

Date : 11-Jul-2024

 उपमा स्वाद में बेहद टेस्टी होता है, इसके साथ ही यह काफी हेल्थी होता है। साउथ इंडियन की इस डिश को बनाना काफी आसान है। हल्के होने की वजह से उपमा को लोग डाइट में जरुर शामिल करते हैं। लेकिन कुछ लोगों की शिकायत होती है कि वो परफेक्ट उपमा नहीं बना पाते हैं। आइए जानते हैं आप लोग उपमा बनाते समय कौन-सी गलतियां करते हैं।

उपमा बनाते समय कुछ गलतियां डिश के स्वाद को पूरी तरह खराब कर सकती हैं। वहीं, आप भी खिला-खिला और टेस्टी उपमा बनाना चाहते हैं, तो कुछ गलतियां बिलकुल न करें। आइए जानते हैं।

पानी और रवा का सही माप

याद रखें कि उपमा बनाते समय अगर रवा और पानी का माप सही नहीं होगा, तो ये खिला-खिला नहीं बनेगा।  बता दें कि, 1 कटोरी रवा में तीन कटोरी पानी डालें। उपमा बनाते टाइम जब पानी डालते हैं, उस समय रवा को लगातार कलछी से चलाते रहें। ऐसा करने से रवा में गुठली नहीं बनेंगी।

रवा को अच्छ से भूने

उपमा बनाते समय याद रहे कि उपमा को ज्यादा देर तक भूनने से उपमा सफेद के बजाए भूरे रंग का बनता है। ऐसे में रवा धीमी आंच में 5-7 मिनट तक ही रोस्ट करें।

घी और तेल

जब आप उपमा बनाते हैं तो आप सभी तेल का प्रयोग करते हैं। लेकिन उपमा को आप  घी में बनाएं। इससे स्वाद जबरदस्त आता है।

फोरन न पकाएं

उपमा बनाते समय याद रखें कि, उपमा को स्वादिष्ट फोरन के मसाले ही बनाते हैं। फोरन में राई, करी पत्ता, उड़द दाल, चना दाल, हरी मिर्च और जीरा का प्रयोग जरुर करें।

चटकने का इंतजार न करें

बता दें कि, कड़ाही में घी गर्म हो जाए, फोरन डाल दें। जब तक पूरा फोरन चटक ना जाए, सब्जियों को ना डालें। ऐसा करने से उपमा स्वादिष्ट बनेगा।

 

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement