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धर्मेंद्र प्रधान ने मॉरीशस, तंजानिया, जिम्बाब्वे और घाना के शिक्षा मंत्रियों के साथ की बैठकें

Date : 25-Nov-2022

 शिक्षा और कौशल में सहयोग को मजबूत करने का किया आह्वान

नई दिल्ली, 24 नवंबर (हि.स.)। केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को यहां मॉरीशस, तंजानिया, जिम्बाब्वे और घाना के अपने समकक्षों के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें कीं। 

मॉरीशस की शिक्षा मंत्री लीला देवी डुकुन-लुचुमुन के साथ बैठक में प्रधान ने कहा कि भारत और मॉरीशस इतिहास, संस्कृति, भाषा और हिंद महासागर से जुड़े हुए हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि भारत, मॉरीशस के साथ मिलकर काम करने, शिक्षा और कौशल विकास के सभी क्षेत्रों में क्षमता निर्माण में सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधान ने आगे कहा कि अफ्रीका और दक्षिण-पूर्व एशिया के ज्ञान और कौशल केंद्र के रूप में इसे स्थापित करने के लिए मॉरीशस के साथ काम करना भारत के लिए सौभाग्य की बात होगी। 

ज़ांज़ीबार की शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण मंत्री लैला मुहम्मद मुसा के साथ बैठक में प्रधान ने कहा कि भारत आईआईटी परियोजना के साथ तंजानिया की सहायता करके प्रसन्न है। तंजानिया में आईआईटी अफ्रीका में प्रौद्योगिकी शिक्षा का केंद्र बन सकता है। उन्होंने परियोजना के कार्यान्वयन के लिए आवश्यक समर्थन को सामने रखा और जंजीबार में 21वीं सदी के कौशल केंद्र की स्थापना के लिए भारत की इच्छा को भी साझा किया। उन्होंने यह भी कहा कि एनईपी भारत में शिक्षा के नए रास्ते बना रही है। प्रधान ने तंजानिया और अफ्रीकी छात्रों को भारत में अध्ययन के लिए आमंत्रित किया। मुसा ने शिक्षा और कौशल सहयोग को अधिक जीवंत बनाने और तंजानिया और ज़ांज़ीबार की समृद्धि के लिए सभी आवश्यक समर्थन का आश्वासन दिया। 

प्रधान ने आज अपने कार्यालय में जिम्बाब्वे के उच्च और तृतीयक शिक्षा, नवाचार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास मंत्रालय के उप मंत्री रेमोर माचिंगुरा के साथ बैठक की। उन्होंने शिक्षा और कौशल विकास में हमारी भागीदारी को तेज करने पर उपयोगी चर्चा की। भारत और अफ्रीका दोनों की साझा आकांक्षाएं और पारस्परिक प्राथमिकताएं हैं। प्रधान ने शिक्षा, कौशल विकास और क्षमता निर्माण पर भारत और जिम्बाब्वे के बीच एक संयुक्त कार्य समूह गठित करने का सुझाव दिया। माचिंगुरा ने एक संयुक्त कार्यदल गठित करने की अपनी इच्छा को भी साझा किया। दोनों मंत्रियों ने आपसी समृद्धि और विकास के लिए स्कूल से अनुसंधान तक हमारे संबंधों को गहरा करने पर सहमति व्यक्त की। 

धर्मेंद्र प्रधान ने घाना के उप शिक्षा मंत्री जॉन एनटिम फोर्डजौर के साथ अपनी बैठक के दौरान आपसी प्राथमिकताओं को प्राप्त करने के लिए पूर्व-विद्यालय से लेकर अनुसंधान तक भारत और घाना के बीच संस्थागत तंत्र और संयुक्त कार्य समूहों की स्थापना का प्रस्ताव रखा। जॉन ने इस विचार के प्रति अपनी सहमति व्यक्त करते हुए अकादमिक जुड़ाव को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की। 

मॉरीशस, तंजानिया, जिम्बाब्वे और घाना के मंत्री यहां यूनेस्को इंडिया अफ्रीका हैकथॉन में भाग लेने के लिए आए हैं, जो अभी चल रहा है।

एआईएसएचई डेटा (2019-20) के अनुसार, कुल 11083 अफ्रीकी छात्र भारत में अध्ययन कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/सुशील

 
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