Quote :

किसी भी व्यक्ति की वास्तविक स्थिति का ज्ञान उसके आचरण से होता हैं।

Travel & Culture

भव्य उज्जयिनी विक्रम व्यापार मेला: उज्जैन

Date : 17-Feb-2024

 उज्जैन में 1 मार्च से 9 अप्रैल आयोजित होगा

 

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव की मंशा के अनुरूप उज्जैन में विक्रमोत्सव-2024 एक मार्च से 9 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। इसी अनुक्रम में उज्जैन शहर में उज्जयिनी विक्रम व्यापार मेला भी आयोजित किया जाएगा। मेले के आयोजन हेतु नोडल एजेन्सी नगर पालिक निगम के आयुक्त आशीष पाठक द्वारा इस सम्बन्ध में शुक्रवार को स्थानीय प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के समक्ष पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी। इस सम्बन्ध में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने उज्जयिनी विक्रम व्यापार मेला, विक्रमोत्सव तथा उज्जैन इंवेस्टर्स समिट के आयोजन के सम्बन्ध में मीडिया से चर्चा भी की। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत मृणाल मीना भी मौजूद थे।


प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि विक्रम व्यापार मेले का आयोजन दशहरा मैदान और पीजीबीटी कॉलेज परिसर स्थित मैदान में संयुक्त रूप से किया जायेगा। मेले के अन्तर्गत मुख्य आकर्षण ऑटोमोबाइल सेक्टर से क्रय किये जाने वाले वाहनों के आरटीओ पंजीयन पर 50 प्रतिशत की छूट है। आज दिनांक तक आवंटित की गई दुकानों में ऑटोमोबाइल क्षेत्र की बड़ी कंपनियां जैसे- मर्सिडीज, एमजी, नेक्सा, महिंद्रा, टाटा, हुंडई, किया, मारूति, होण्डा आदि के द्वारा मेले में दुकानें स्थापित की जा रही हैं। इससे शहरवासियों को एक ही स्थान पर विभिन्न बड़ी कंपनियों के वाहन क्रय करने की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। दशहरा मैदान में कुल 178 भूखण्ड ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, खाद्य एवं बैंकर्स हेतु नियत किये गये हैं, जिनका आवंटन नगर पालिक निगम के द्वारा ऑनलाइन निविदा आमंत्रित कर किया गया है।

विक्रम व्यापार मेला क्षेत्र के अन्तर्गत पीजीबीटी कॉलेज परिसर में 182 दुकानें निर्मित की जाकर नगर निगम के द्वारा विभिन्न प्रकार के व्यापारियों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इसमें प्रमुख आकर्षण लोकरंग की 50 सुसज्जित दुकानें एवं हाथकरघा एवं हस्तशिल्प की 40 दुकानें सम्मिलित हैं। इसके अतिरिक्त पृथक से फूड झोन की 14 दुकानें एवं झूला झोन में आकर्षक 20 झूला क्षेत्र नगर निगम के द्वारा बनाये गये हैं।

स्थल पर सभी मूलभूत सुविधाएं जैसे पेयजल, बिजली, शौचालय एवं आवागमन हेतु पर्याप्त आन्तरिक मार्ग, आकस्मिक परिस्थिति में अग्निशमन आदि की व्यवस्था नगर पालिक निगम के द्वारा की जा रही है। इसके अतिरिक्त आकस्मिक चिकित्सा हेतु स्थल भी चिकित्सा विभाग को उपलब्ध कराया जा रहा है।



विक्रम व्यापार मेले में आने वाले दुकानदारों, सामग्री एवं खरीददारों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए नगर पालिक निगम के द्वारा सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये जायेंगे। साथ ही सुरक्षा गार्ड भी तैनात किये जायेंगे। मेला क्षेत्र में सेंट्रलाईज्ड पीए सिस्टम, आकर्षक साज-सज्जा की जा रही है। साथ ही उद्यानिकी, पशुपालन एवं कृषि कल्याण विभाग के द्वारा उन्नत तकनीकों की प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी।



विक्रम व्यापार मेले को जीरो वेस्ट इवेंट बनाया जाकर सबसे लम्बी अवधि के किसी भी आयोजन को स्वच्छतम आयोजन बनाये जाने के लिये विशिष्ट प्रयास किये जायेंगे। आवंटन प्राप्त कर रहे समस्त दुकानदारों को इस सम्बन्ध में अवगत कराया जायेगा। मेला क्षेत्र में शासन के निर्देशानुसार विशिष्ट उत्पादों को लांच
किये जाने की संभावना है।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement