Quote :

आपकी सफलता का रहस्य आपके दैनिक कार्यक्रम से निर्धारित होता है - जॉन सी. मैक्सवेल

Travel & Culture

एक और आकर्षक,मंत्रमुग्ध दृश्य वाला झरना- लखनिया दारी

Date : 16-Apr-2024

 उत्तर प्रदेश, एक भारतीय राज्य, में मिर्ज़ापुर शहर है जो जिले के कार्यस्थल के रूप में कार्य करता है। जब पर्यटन की बात आती है, तो मिर्ज़ापुर को एक अत्यधिक महत्वपूर्ण जिला माना जाता है। भारत के सबसे महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थानों में से एक मिर्ज़ापुर में विंध्याचल धाम है। यह सीता कुंड, लाल भैरव मंदिर, टांडा झरना, विन्धम झरना, तारकेश्वर महादेव, शिव पुर, महा त्रिकोण, चुनार किला, गुरुद्वारा गुरु दा बाग और रामेश्वर सहित अन्य आकर्षणों के लिए प्रसिद्ध है।

लखनिया दारी

उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर जिले में, अहरौरा के करीब, एक शानदार झरना है जिसे लखनिया दरी के नाम से जाना जाता है । यह मिर्ज़ापुर में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है और उत्तर प्रदेश के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है।

लगभग 150 मीटर की ऊंचाई पर, लखनिया दरी झरना एक कुंड में गिरता है। जब मानसून सबसे प्रबल होता है, तो झरने अधिक आश्चर्यजनक और मनमोहक दिखाई देते हैं। अहरौरा बांध, जिसका उपयोग समुदाय के आसपास के खेतों और खेतों की सिंचाई के लिए किया जाता है, इस झरने का पानी रखता है। परिवार वहां पिकनिक मना सकते हैं और पैदल यात्री छोटी साहसिक यात्रा पर जा सकते हैं।

मुख्य झरना प्रवेश द्वार से 2 से 3 किलोमीटर की दूरी पर है। पर्यटक विशाल चट्टानों, झरनों, जंगलों को पार करते हुए लगभग डेढ़ घंटे तक चलते हैं। यह एक उजाड़ स्थान है, और बहुत कम लोग मुख्य झरने तक जाते हैं; वे समूहों में यात्रा करना पसंद करते हैं। इस स्थान पर केवल दिन के दौरान ही जाने पर विचार करें। आसपास कोई रेस्टोरेंट नहीं है, इसलिए अपना भोजन ले आएं।

चट्टानें अजीब हैं, और पानी बहुत गहरा है। ऐसी घटनाएं होती हैं जहां व्यक्ति पानी में प्रवेश करते हैं और फिर कभी वापस नहीं लौटते। पानी में प्रवेश करने के लिए, अपनी इच्छित गतिविधि में शामिल होने से पहले कुछ दूरी तक नीचे की ओर जाएं।

मिर्ज़ापुर के पर्यटक स्थल

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement