Quote :

जीने का सबसे बड़ा गौरव कभी न गिरने में नही है, बल्कि हर बार गिरकर उठने में है – नेल्सन मंडेला

International

नेपाल में भारत से आयातित सब्जियां काफी सस्तीं, किसानों ने जताया विरोध

Date : 06-Feb-2023

चितवन (नेपाल), । नेपाल में भारत से आयात की गई सस्ती सब्जी को सड़क पर फेंक कर स्थानीय किसानों ने विरोध जताया है। भारत से आयातित सब्जी काफी सस्ती होने के कारण स्थानीय किसानों के द्वारा उत्पादित सब्जी को बाजार में खरीदार नहीं मिलने से नाराजगी जताई है। 

चितवन जिले में स्थानीय किसानों ने टमाटर, गोभी, खीरा जैसी सब्जियां सड़क पर फेंक कर अपना विरोध जताया है। प्रदर्शनकारी किसानों ने भारत से सब्जी आयात पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। इन किसानों के मांग के समर्थन में चितवन जिले के भरतपुर नगरपालिका की मेयर रेणु दहल ने भी सरकार से भारत से सब्जी आयात पर तत्काल प्रतिबंध लगाने की मांग की है। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल 'प्रचंड' की बेटी रेणु दहल ने कहा कि भारत से आयात होने वाली सब्जी के कारण नेपाली सब्जी को न अच्छा भाव मिल रहा है ना ही बाजार। इसलिए सरकार को तत्काल इस विषय पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।

कृषक संघ के अध्यक्ष नवराज बस्नेत ने कहा कि भारत में किसानों को सस्ते दामों पर बीज, खाद सिंचाई सबकुछ उपलब्ध हो जाता है जिस कारण उनकी उत्पादन की लागत बहुत कम होती है, जबकि नेपाल में सरकार की तरफ से इस तरह की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती है। इस कारण यहां सब्जियों का उत्पादन महंगा है। 

मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल ने कृषि मंत्री ज्वाला साह को भारत से आयातित सब्जियों को रोड पर फेंकने की घटना पर तत्काल रिपोर्ट देने को कहा है। कृषि मंत्री ज्वाला साह ने चितवन पहुंच कर किसानों से मुलाकात की और उन्हें ऐसा नहीं करने का आग्रह करते हुए इस बारे में जल्द ही निर्णय लिए जाने का आश्वासन दिया है।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload








Advertisement