Quote :

“समर्पण के साथ किया गया हर कार्य सफल होता है” - अज्ञात

Science & Technology

अंतरिक्ष मलबे को कुशलतापूर्वक साफ करने के लिए नासा के अभिनव समाधान

Date : 28-May-2024

 नासा की नई ओटीपीएस रिपोर्ट में कक्षीय मलबे के प्रबंधन के लिए लागत प्रभावी तरीकों की पहचान की गई है, जिसमें 30 वर्षों में प्रत्यक्ष जोखिम और लागत मूल्यांकन पर जोर दिया गया है। साभार: नए डेटा विश्लेषण से पता चलता है कि नासा और उसके साझेदारों ने कक्षीय मलबे की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए पहले की अपेक्षा अधिक लागत प्रभावी तरीके खोज लिए हैं।

नासा के प्रौद्योगिकी, नीति और रणनीति कार्यालय ने एक नई रिपोर्ट जारी की है, जो एजेंसी के नेतृत्व को कक्षीय मलबे से उत्पन्न खतरों को मापने के तरीके के बारे में महत्वपूर्ण नई जानकारी प्रदान करती है।

नासा के ओटीपीएस का नेतृत्व करने वाली चैरिटी वीडेन ने कहा, "पृथ्वी की कक्षा में बढ़ती गतिविधि ने हमें तेज़ स्थलीय संचार से लेकर हमारी बदलती जलवायु की बेहतर समझ तक सब कुछ दिया है।" "इन खिलते अवसरों के परिणामस्वरूप अंतरिक्ष का वातावरण अधिक भीड़भाड़ वाला हो रहा है। यह अध्ययन नासा के उस काम का हिस्सा है, जो इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर आर्थिक दृष्टिकोण लागू करके नासा की हाल ही में जारी अंतरिक्ष स्थिरता रणनीति में उल्लिखित उस वातावरण की हमारी समझ को तेज़ी से बेहतर बनाने के लिए है।"

कक्षीय मलबे को कम करने, ट्रैक करने और उपचार करने का लागत और लाभ विश्लेषण नामक रिपोर्ट , कक्षीय मलबे से जुड़ी तकनीकी और आर्थिक अनिश्चितताओं को दूर करने के लिए ओटीपीएस के कार्य का दूसरा चरण है।

पृथ्वी के चारों ओर कक्षीय मलबे का सिमुलेशन भू-समकालिक क्षेत्र में वस्तु जनसंख्या को प्रदर्शित करता है। श्रेय: NASA ODPO

पिछली रिपोर्टों से प्रगति

2023 में जारी की गई OTPS चरण 1 रिपोर्ट ने उन नीति निर्माताओं के लिए प्रारंभिक जानकारी प्रदान की, जो वस्तुओं को स्थानांतरित करने, हटाने या पुनः उपयोग करने सहित कक्षीय मलबे के लिए उपचार उपायों के लागत-लाभ विश्लेषण की तलाश कर रहे थे। नई रिपोर्ट ने कक्षीय मलबे से अंतरिक्ष यान के लिए उत्पन्न जोखिमों के अनुमानों की गुणवत्ता में सुधार किया है। ये नए अनुमान अंतरिक्ष में सबसे बड़े मलबे से लेकर मिलीमीटर आकार के टुकड़ों तक सब कुछ कवर करते हैं। रिपोर्ट OTPS टीमों के फोकस को भी बढ़ाती है ताकि उन कार्यों को शामिल किया जा सके जो नए मलबे के निर्माण को कम कर सकते हैं और मौजूदा मलबे को ट्रैक कर सकते हैं।

 

रिपोर्ट के मुख्य लेखक नासा के विश्लेषक जेरिको लोके ने कहा, "यह अध्ययन हमें इस सवाल का जवाब देने की शुरुआत करने की अनुमति देता है: कक्षीय मलबे की बढ़ती समस्या को दूर करने के लिए हम सबसे अधिक लागत प्रभावी कार्रवाई क्या कर सकते हैं?" "हर चीज को डॉलर में मापकर, हम सीधे तौर पर छोटे मलबे को ट्रैक करने के लिए अंतरिक्ष यान को ढालने या मलबे के 50 बड़े टुकड़ों को हटाने की तुलना 50,000 छोटे टुकड़ों को हटाने से कर सकते हैं।"

जोखिम मापने के लिए नवीन दृष्टिकोण

नई ओटीपीएस रिपोर्ट पिछले कक्षीय मलबे अध्ययनों से इस मायने में अलग है कि यह कक्षा में मलबे के टुकड़ों की संख्या जैसे जोखिम प्रॉक्सी के बजाय अंतरिक्ष मलबे से उत्पन्न जोखिम का सीधे अनुमान लगाती है। इसके अतिरिक्त, यह डॉलर में जोखिमों को मापता है - मलबे से बचने के लिए अंतरिक्ष यान को चलाने, नज़दीकी दृष्टिकोणों से निपटने और मलबे के प्रभाव के कारण होने वाले नुकसान या हानि से ऑपरेटरों को होने वाली लागतों का मॉडलिंग करता है। अध्ययन यह दर्शाता है कि 30 वर्षों में कक्षीय मलबे का वातावरण कैसे विकसित होगा।

लागत प्रभावी रणनीतियों का मूल्यांकन

कुल मिलाकर, अध्ययन में 10 से अधिक विभिन्न कार्रवाइयों की लागत-प्रभावशीलता की तुलना की गई है, जो कक्षीय मलबे से होने वाले जोखिम को कम करने के लिए की जा सकती हैं, जैसे कि ढाल, छोटे मलबे को ट्रैक करना, या बड़े मलबे को ठीक करना। अंततः, टीम को विभिन्न कार्रवाइयों के संयोजन की लागत-प्रभावशीलता का आकलन करने की उम्मीद है, जिन्हें पोर्टफोलियो के रूप में जाना जाता है।

रिपोर्ट का विश्लेषण अंतरिक्ष समुदाय द्वारा ऐतिहासिक रूप से अंतरिक्ष स्थिरता का समर्थन करने के लिए लागत प्रभावी तरीकों पर विचार किए जाने वाले सामान्य ज्ञान कार्यों की पुनः जांच करता है। उदाहरण के लिए, रिपोर्ट का अनुमान है कि मलबे के उपचार के कुछ तरीके मलबे के शमन के समान ही मूल्यवान हो सकते हैं। यह यह भी अनुमान लगाता है कि निष्क्रिय अंतरिक्ष यान को जल्दी से जल्दी कक्षा से हटाना जोखिम को कम करने का एक लागत प्रभावी तरीका है। इस तरह के निष्कर्ष नासा के नेताओं और अंतरिक्ष समुदाय के लिए कक्षीय मलबे के मुद्दे पर विचार करते समय नए विचार प्रदान कर सकते हैं।

भविष्य की योजनाएं और सार्वजनिक पहुंच

ओटीपीएस ने अध्ययन तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए गए शोध कोड को सार्वजनिक रूप से जारी करने की योजना बनाई है। शोध दल ने कक्षीय मलबे और इसके विभिन्न तरीकों को समझने पर अपना काम जारी रखने की योजना बनाई है और हितधारकों के साथ अपने ज्ञान को साझा करने के लिए काम करेगा।

 

 

 

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement