Quote :

किसी भी व्यक्ति की वास्तविक स्थिति का ज्ञान उसके आचरण से होता हैं।

Travel & Culture

आकर्षक समर फेस्टिवल- शिमला

Date : 27-Feb-2024

 अपनी शांत वादी एवं सुंदरता के लिए प्रसिद्ध शिमला में गर्मियों के मौसम में मनाए जाने वाले समर फेस्टिवल बहुत प्रसिद्ध है। शिमला समर फेस्टिवल शिमला का सबसे प्रतीक्षित त्यौहार है, जो इस सतर्क हिल स्टेशन के शांत और सुंदर वातावरण में गर्मियों के मौसम का स्वागत करता है। यह हिमाचल प्रदेश की विश्व प्रसिद्ध राजधानी है और हर साल वार्षिक शिमला ग्रीष्मकालीन उत्सव को उत्साहपूर्वक आयोजित करती है। कई दिनों तक चलने वाला यह जीवंत त्यौहार आम तौर पर मई या जून में होता है और नए सत्र की शुरुआत को याद करता है। गर्मियों के त्यौहार में स्थानीय सरकार और उससे संबंधित एजेंसियों को पूरी तरह से अपनी भव्य सफलता का आश्वासन दिया जाता है।

इतिहास

शिमला समर फेस्टिवल में हिमाचल प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की सही तस्वीर दिखाई गई है। यह उत्सव 1960 से शिमला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है। यह त्यौहार अनिवार्य रूप से मस्ती से भरी गतिविधियों और संगीत प्रदर्शन, पारिवारिक खेल, लाइव थियेटर और रंगरेलियां, फैशन शो, प्रतिभा प्रतियोगिताओं, जादू के प्रदर्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसी घटनाओं की एक श्रृंखला में प्रवेश करता है। कई बार मशहूर हस्तियों और प्रसिद्ध हस्तियों को सुखद गोइंग-ऑन के लिए एक अतुलनीय स्पर्श देने के लिए आमंत्रित किया जाता है। बच्चों को, जैसा कि समझा जा सकता है, विशेष रूप से कई गतिविधियों और कार्यों के लिए विशेष रूप से उनकी देखभाल की जाती है। शिमला समर फेस्टिवल को देखने के लिए इस समय दूर-दूर से लोग आते हैं।

 कार्यक्रम

शिमला समर फेस्टिवल में बड़ी तादाद में पर्यटक शामिल होते हैं। वे गाने और डांस के साथ खुशियां मनाते हैं। इस दौरान हिमाचल फिल्म फेस्टिवल भी इस उत्सव का हिस्सा होता है। यहां मशहूर गायकों के म्यूजिकल परफॉर्मेंस भी होते हैं। इसके अलावा यहां का मुख्य आकर्षण फोक डांस, फूड फेस्टिवल, फ्लॉवर शो जैसे इवेंट्स हैं। यही नहीं बच्चो के लिए यहां कई रोमांचकारी खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराई जाती है। फोटॉग्रफी कॉम्पटिशन, पोस्टर मेकिंग कॉम्प्टिशन और फैशन शो आदि कई अन्य प्रतियोगिताएं भी होती है। शिमला समर फेस्टिवल में ना केवल हिमाचल प्रदेश की कला एवं संस्कृति देखने को मिलती है बल्कि कठपुतली डांस, राजस्थानी कलाकारों के नृत्य और मैजिक शो भी आकर्षण का केंद्र होते हैं।

 

शिमला समर फेस्टिवल बहुत उत्साह और भव्यता के साथ मनाया जाता है। त्यौहार हिमाचल प्रदेश की समृद्ध परंपरा और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए दूर-दूर से आने वाले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को लुभाता है। त्योहार के दौरान शानदार सांस्कृतिक प्रदर्शनों में हिमाचल प्रदेश के लोक गायकों और नर्तकियों के साथ स्थानीय युवाओं के प्रदर्शन शामिल हैं। इसके साथ ही, मनोरंजन की दुनिया के प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति त्योहार के पर्व काल के दौरान भी शानदार प्रदर्शन करते हैं। सचमुच, उत्सव में भाग लेने वाले प्रत्येक पुरुष, महिला और बच्चे को प्रसन्न करने के लिए यहा बहुत कुछ है । त्यौहार के पूरे दौर के दौरान, पूरी राजधानी शहर रंग, संगीत, मिर्थ और बोनहोमि के कॉर्नुकोपिया से मिलता-जुलता है जो शिमला घूमने का एक और अद्भुत कारण है।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement