Quote :

किसी भी व्यक्ति की वास्तविक स्थिति का ज्ञान उसके आचरण से होता हैं।

Travel & Culture

अद्भुत मावसमाई गुफा

Date : 18-Feb-2024

 मेघालय राज्य में जितनी ज्यादा हरियाली मौजूद है, उतना ही अधिक रहस्यमय और अद्भुत स्थान भी मौजूद है। इन्हीं अद्भुत और रहस्यमय स्थान में से एक है मावसमाई गुफा। मावसमाई गुफा मेघालय में मौजूद लोकप्रिय स्थान में से एक है। यह गुफा सोहरा से थोड़ी दूरी पर स्थित है और पहुंचने और देखने के लिए एक आसान आकर्षण है। गुफा के अंदर कुछ स्थान हैं जहां आपको चारों ओर घूमने और रेंगने की आवश्यकता होगी - और यह गुफा की खोज के अनुभव को बढ़ाता है। पर्यटकों के लिए सुलभ मावसमाई गुफा मार्ग बहुत लंबा नहीं है और बहुत सुरक्षित है इसलिए आप इस अनूठे अवसर को चूकना नहीं चाहेंगे। यह गुफा अपने जीवाश्मों के लिए भी प्रसिद्ध है, जिनमें से कुछ को आप देख सकते हैं यदि आप कुछ समय अंदर की दीवारों और संरचनाओं को देखने में बिताते हैं।

यह गुफा भूल भुलैया की तरह प्रतीत होती है।

इस गुफा में चमकती हुई रौशनी और अनगिनत पत्थर भी देखने को मिलते हैं।  मावसमाई देश की दस सबसे लंबी गुफाएँ (और अधिक) सभी मेघालय में हैं। ये भूमिगत नेटवर्क चूना पत्थर के कटाव और पानी के निरंतर प्रवाह से बने मार्गों के एक जटिल नेटवर्क की तरह दक्षिणी पर्वतमाला में फैले हुए हैं। मावसमाई हमारे पैरों के नीचे की इस आकर्षक दुनिया की एक झलक पेश करता है।

मावसमाई गुफाओं तक पहुंचना सुखद है - घने जंगल वाले क्षेत्र से थोड़ी पैदल दूरी पर जो लगातार पक्षियों की चहचहाहट और कीड़ों की चरमराहट से भरा रहता है। कई यात्री गुफा का दौरा करने के बाद आराम करना या आसपास के जंगलों में टहलना पसंद करते हैं।

मावसमाई गुफा तक पहुंचना - व्यस्त और सुंदर शिलांग-सोहरा सड़क आपको मावसमाई तक ले जाएगी। लहरदार घास के मैदानों को पीछे छोड़ें और घनी वनस्पति वाली विशाल घाटियों के किनारे की यात्रा करें। त्वरित चाय और शानदार दृश्यों के लिए मावकडोक में रुकने की सलाह दी जाती है। इस पसंदीदा पिट स्टॉप पर जिपलाइनिंग सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

 

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement