Quote :

किसी भी व्यक्ति की वास्तविक स्थिति का ज्ञान उसके आचरण से होता हैं।

Health & Food

पानी पीने के 5 नियम

Date : 26-Feb-2024

 पानी और खूबसूरती का गहरा कनेक्शन है. पानी न सिर्फ आपको सेहतमंद रखता है बल्कि सुंदर भी बनाता है । पानी पीने का तरीका आपकी उम्र को स्किन और चेहरे पर नहीं आने देता  है. कई बार लोगों को कहते सुना होगा कि खूब पानी पीने से चेहरे की लालिमा बनी रहती है. यह बिल्कुल सही है । अगर आप भी 40 की उम्र में भी 25 साल के दिखना चाहते हैं और हमेशा जवां बने रहना चाहते हैं तो आपको पानी पीने का सही तरीका मालूम होना चाहिए ।आज हम आपको पानी पीने के 5 ऐसे नियम बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करने से आपकी उम्र कम लगने लगेगी और चेहरे पर गजब का निखार आएगा ।

1. खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए. खाने के करीब आधे घंटे बाद ही पानी पिएं। अगर आप खाना खा चुके हैं और कुछ पीना चाहते हैं तो दूध, म_ा, दही और शिकंजी पी सकते हैं।

2. कभी भी एक झटके में पानी पीने से बचना चाहिए. मतलब एक साथ ढेर सारा पानी नहीं पीना चाहिए। पानी को आराम-आराम से घूंट में पीना चाहिए। यह पेट की सेहत के लिए ठीक होता है।

3. ठंडा पानी पीने से हर किसी को बचना चाहिए. अगर प्यास तेज लगी है और आप चिल्ड वॉटर खोज रहे हैं तो यह गलत है। हमेशा गर्मी के दिनों में मिट्टी के घड़े का पानी पीना ज्यादा बेहतर होता है।

 4. सुबह फ्रेश होने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पीने के बाद ही ब्रेकफास्ट करना चाहिए या फिर पहली चाय पीनी चाहिए। इससे शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर आ जाता है।

 5. अक्सर लोग खड़े-खड़े ही पानी पीने लगते हैं, यह तरीका बिल्कुल ठीक नहीं है. इससे बचना चाहिए। ऐसा करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इसलिए कभी भी पानी खड़े होकर नहीं पीना चाहिए।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement