Quote :

सत्य से कीर्ति प्राप्त की जाती है और सहयोग से मित्र बनाए जाते हैं -कौटिल्य अर्थशास्त्र

National

मायावती ने महिला आरक्षण बिल का किया स्वागत, इस कानून का और इंतजार ठीक नहीं

Date : 22-Sep-2023

 लखनऊ, 22 सितम्बर। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने महिला आरक्षण बिल के दोनों सदनों में पास होने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि इस कानून का और इंतजार ठीक नहीं है, इसे तुरंत लागू होना चाहिए।

बसपा प्रमुख मायावती ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा, 'महिला आरक्षण बिल संसद के दोनों सदनों से पारित हो जाने का स्वागत, किन्तु देश इसका भरपूर व जोरदार स्वागत करता अगर उनकी अपेक्षाओं के मुताबिक यह अविलम्ब लागू हो जाता। अब तक लगभग 27 वर्षों की लम्बी प्रतीक्षा के बाद अनिश्चितता का अब आगे और लम्बा इंतजार करना कितना न्यायसंगत ?

वैसे देश की आबादी के बहुसंख्यक ओबीसी समाज की महिलाओं को आरक्षण में शामिल नहीं करना बहुजन समाज के उस बड़े वर्ग को न्याय से वंचित रखना है। इसी प्रकार एससी व एसटी समाज की महिलाओं को अलग से आरक्षण नहीं देना भी उतना ही अनुचित व सामाजिक न्याय की मान्यता को नकारना है।

किन्तु जहां चाह है वहां राह है, इसीलिए सरकार ओबीसी समाज को इस महिला आरक्षण बिल में शामिल करे। एससी व एसटी वर्ग की महिलाओं को अलग से आरक्षण मिले। इस विधेयक को तत्काल प्रभाव से लागू करने के सभी जरूरी उपाय किये जाएं। धार्मिक अल्पसंख्यक समाज की महिलाओं की भी उपेक्षा अनुचित है।

 
RELATED POST

Leave a reply
Click to reload image
Click on the image to reload









Advertisement